logo-image

टूरिज्म सेक्टर ने की सरकार की बल्ले- बल्ले, धड़ाधड़ बुकिंग का दौर शुरू

Tourism Industry Update: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टूरिज्म सेक्टर में बुकिंग्स का जबरदस्त इजाफा हुआ है. आंकड़े बताते हैं कि घूमने के शौकीन लोगों ने अगले 2 महीने की एडवांस बुकिंग कर ली है.

Updated on: 11 Apr 2022, 03:55 PM

highlights

  • टूरिज्म सेक्टर को 30 फीसदी ज्यादा आय होने के संकेत
  • होटल, रेजॉर्ट में अगले 2 महीनों के लिए हो चुकी है बुकिंग

नई दिल्ली:

Tourism Industry Update: लंबे वक्त से कोरोना ने सभी को अपनी जब्त में रखा था. धीरे- धीरे कोरोना का शिकंजा अब ढ़ीला पड़ने लगा है. डामाडोल हो चुकी देश की अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आने लगी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टूरिज्म सेक्टर में बुकिंग्स का जबरदस्त इजाफा हुआ है. आंकड़े बताते हैं कि घूमने के शौकीन लोगों ने अगले 2 महीने की एडवांस बुकिंग कर ली है. होटल्स और रेजॉर्ट में अगले 2 महीनों के लिए 70% से ज्यादा बुकिंग का आंकड़ा सामने आया है.

यह भी पढ़ेंः जरा रुकिए, बैंक लगातार 4 दिन रहेंगे इस हफ्ते बंद, जल्दी निपटा लें काम

कोरोना का डर बहुत हुआ अब
जहां कोरोना को लेकर खबरें तेज़ है कि यह भारत में दस्तक दे चुका है. इस को लेकर लोगों में कुछ खास डर नहीं रह गया है. लगभग 2 साल तक घर में कैद लोगों ने अब घूमने का मन बना लिया है. भारत के टूरिज्म के लिए प्रसिद्ध राज्यों में मेघालय खासकर शिलॉन्ग और चेरापूंजी, लद्दाख, रानीखेत के लिए अच्छी डिमांड बनी हुई है.
दक्षिणी भारत के राज्य केरल में भी घूमने वालों लोगों की तादाद बढ़ने का आंकड़ा सामने आया है. 

सरकार की आय में होगा इजाफा
जानकारों का मानना है कि इस बार टूरिज्म सेक्टर को 30 फीसदी ज्यादा आय होने के संकेत हैं. कोरोना के बाद से लोगों का हेल्थी लाइफस्टाइल, एडवेंचर और वैलनेस टूरिज्म की ओर रुझान बढ़ा है.