logo-image

RBI Monetary Policy: रेपो रेट 4% पर रहेगी बरकरार, महंगाई पसारेगी पैर 

RBI Monetary Policy Update: यह 11वीं बार है जब आरबीआई (Reserve Bank Of India) द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया हो.

Updated on: 08 Apr 2022, 12:07 PM

highlights

  • मौद्रिक नीति समिति की बैठक बीते बुधवार को शुरू हुई थी
  • रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया

नई दिल्ली:

RBI Monetary Policy Update: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के फैसलों के बारे जानकारी दी है. मौद्रिक नीति समिति की बैठक बीते बुधवार को शुरू हुई थी. गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि इस बार बैंक (Reserve Bank Of India) ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है, यह पहले की तरह ही बरकरार रहेगी. बता दें यह 11वीं बार है जब आरबीआई (Reserve Bank Of India) द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया हो. आरबीआई गवर्नर (Shaktikanta Das) ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के भी बढ़िया रहने के अनुमान भी जताएं हैं. वित्त वर्ष 2022-23 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.2% रहने का अनुमान जताया गया है.

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा दूसरा ब्रेक, आज भी नहीं हुआ इजाफा

महंगाई का रहेगा आलम
आरबीई ने चालू वित्त वर्ष में महंगाई को लेकर कोई राहत ना मिलने का अनुमान जताया है. वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर 5.7% पर रहने का अनुमान है. जहां पहली तिमाही में यह 6.3% रहेगी वहीं दूसरी तिमाही में कुछ घटकर 5%,पर रहने का अनुमान है. तीसरी तिमाही में महंगाई दर बढ़कर 5.4% और चौथी तिमाही में फिर लुढ़ककर 5.1% पर आने का अनुमान है.

महंगाई दर 4% के दायरे में रखने का लक्ष्य
आरबीआई (Reserve Bank Of India) ने महंगाई दर को अपने लक्ष्य के भीतर रखने की बात कही है. गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि महंगाई को 4% दायरे में रखने का आरबीआई (Reserve Bank Of India) का लक्ष्य रहेगा.