logo-image

Petrol के दामों में गिरावट ! अब 2025-26 तक पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य

केंद्रीय कैबिनेट ने पेट्रोल में एथेनॉल के 20 फीसदी मिलावट के लक्ष्य को पूर्व निर्धारित डेडलाइन से 5 साल पहले यानी 2025-26 तक पूरा करने को मंज़ूरी दे दी गई है.

Updated on: 18 May 2022, 10:31 PM

New Delhi:

पेट्रोल डीज़ल  के दामों पर अब एक नया फैसला आया है. केंद्रीय कैबिनेट ने पेट्रोल में एथेनॉल के 20 फीसदी मिलावट के लक्ष्य को पूर्व निर्धारित डेडलाइन से 5 साल पहले यानी 2025-26 तक पूरा करने को मंज़ूरी दे दी गई है.  फिलहाल पेट्रोल में करीब 10 फीसदी एथेनॉल मिलाया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में जैव-ईंधन (बायोफ्यूल) पर नेशनल पॉलिसी में संशोधन को मंज़ूरी मिल गई है. इसके तहत एथेनॉल का प्रोडक्शन बढ़ेगा. प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कई और फसलों के इस्तेमाल की भी मंजूरी दी गई है.

यह भी पढ़ें- सोने- चांदी की कीमतें गिरीं, आज बना सकते हैं खरीददारी का मन

मोदी सरकार ने अगले 2 वर्षों में पेट्रोल में 20% एथेनॉल मिलाने (ब्लेंडिंग) का लक्ष्य रखा है. इससे महंगे तेल इम्पोर्ट मामले में बहुत हद तक राहत मिलेगी.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैबिनेट ने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत देश में बायोफ्यूल प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के फैसले में भी हामी भरी है.  स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) या एक्सपोर्ट करने वाली इकाइयों की ओर से इसे बढ़ावा भी दिया जायेगा. 

आत्मनिर्भर भारत को मिलेगा बढ़ावा

जानकरों के मुताबिक सरकार की ओर से कहा गया है कि चूंकि बायोफ्यूल प्रोडक्शन के लिए कई और प्रोडक्ट की अनुमति दी जा रही है, इससे आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा. इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक एनर्जी मामले में आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को भी पूरा किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें- सोने की कीमत घटी पर चांदी की बढ़ी, सोमवार को नए दाम जारी