logo-image

मप्र में हथकरघा उद्योग को और समृ़द्ध करने की कोशिश

मप्र में हथकरघा उद्योग को और समृ़द्ध करने की कोशिश

Updated on: 06 Aug 2021, 10:50 PM

भोपाल 6 अगस्त:

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार बनाने में हाथकरघा उद्योग एक मजबूत कड़ी है, यही वजह है कि इस क्षेत्र को और समृद्ध करने की कोशिशें जारी हैं। इसी क्रम में राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस के मौके पर राज्य में शनिवार सात अगस्त को विविध आयोजन होने जा रहे हैं।

आयुक्त हाथकरघा राजेश कौल ने बताया कि हाथकरघा संचालनालय एवं संत रविदास म.प्र.हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा प्रदेश के हाथकरघा क्लस्टर चंदेरी, महेश्वर, सारंगपुर, मंदसौर, वारासिवनी एवं सौसर में भी सातवें राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर विविध आयोजन किये जा रहे हैं। इस अवसर पर नवीन विकसित किये जा रहे हाथकरघा क्लस्टर डिण्डोरी जिले के पिंडरूखी एवं सरवाही के 50 बुनकर हितग्राहियों को हाथकरघा एवं सहायक उपकरण और पांच बुनकरों को ताना मशीन 90 प्रतिशत अनुदान पर प्रदान किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में महेश्वर और चंदेरी में बुनकरों के लिये कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। पारम्परिक हाथकरघा क्लस्टर चंदेरी में रियल-जरी वैवाहिक साड़ी के डिजाइन विकास तथा प्रदेश की स्थापत्य धरोहरों के डिजाइनों पर आधारित वस्त्रों के डिजाइन विकास करने के लिये 75-75 दिवस की कार्यशालाऐं प्रारंभ की जाएंगी। इनमें 40 बुनकर उद्यमी लाभान्वित होंगे। महेश्वर में रियल-जरी वैवाहिक साड़ी एवं स्थापत्य डिजाइन विकास की कार्यशालाओं में 30 उद्यमी को चुनकर लाभान्वित किया जाएगा। इसी प्रकार सॉसर में कॉटन वस्त्रध्स्टोल के नवीन डिजाइन में 20 बुनकर उद्यमियों द्वारा उत्पादन प्रारंभ किया जायेगा।

इस वर्श कोविड महामारी का बुनकरों के कारोबार पर भी असर पड़ा है, यही कारण है कि बुनकरों के पास सामग्री एकत्रित हो गई है इसके विक्रय करने के लिये निगम द्वारा एक से 14 अगस्त 2021 तक भोपाल के गौहर महल में सावन उत्सव का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रदेश के बुनकरों एवं हस्त शिल्पियों को उनकी सामग्री के विक्रय का अवसर प्राप्त हो रहा है।

राष्ट्रीय हाथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित वर्चुअल प्रदर्शनी में मृगनयनी एम्पोरियम के माध्यम से प्रदेश के बुनकरों द्वारा तैयार उत्पादों को प्रदर्शित किया जायेगा। भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय हाथकरघा समारोह के दौरान चंदेरी, महेश्वर, सारंगपुर एवं मंदसौर के बुनकर जूम मीटिंग से सीधा संवाद करेंगे।

इसके अलावा प्रदेश के हाथकरघा बुनकरों द्वारा तैयार वस्त्र सामग्री को विक्रय करने का अवसर प्रदान कराने के लिये स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो का आयोजन भी अगस्त माह के अंत में प्रस्तावित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.