logo-image

ओमिक्रॉन के असर से यात्रा प्रतिबंधों की हो सकती है वापसी : आईएटीए

ओमिक्रॉन के असर से यात्रा प्रतिबंधों की हो सकती है वापसी : आईएटीए

Updated on: 02 Dec 2021, 11:35 PM

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने कहा कि कोविड-19 के ओमिक्रॉन स्वरूप के अचानक उभरने से देशों को बड़े पैमाने पर यात्रा प्रतिबंध फिर से लगाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

आईएटीए के अनुसार, ओमिक्रॉन के कारण सख्त नई यात्रा जरूरतों पर अमल किए जाने से अनिश्चितता काफी बढ़ गई है।

अक्टूबर 2021 के लिए अपने एयर पैसेंजर मार्केट एनालिसिस में आईएटीए ने कहा था, अगले 2-3 महीनों में वैश्विक आरपीके में किसी भी मजबूत वृद्धि की संभावना नहीं है।

हवाई यात्री की संख्या को राजस्व यात्री किलोमीटर या आरपीके में मापा जाता है।

आईएटीए ने कहा, सबसे पहले, नए कोविड-19 संक्रमण नवंबर के अंत तक वैश्विक स्तर पर फिर से बढ़ रहे हैं, जो यूरोप में एक गंभीर प्रकोप और उत्तरी अमेरिका में एक नई लहर की शुरुआत से प्रेरित हैं।

हालांकि अधिकांश अन्य क्षेत्रों में नए मामलों में गिरावट आई और वास्तव में एशिया-प्रशांत देशों सहित कई क्षेत्रों में यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई, जो अब तक सख्त थे और इसका उत्तरी अटलांटिक बाजार पर असर पड़ना महत्वपूर्ण है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ऐसा कहा जा रहा है कि नवंबर के अंत में ओमिक्रॉन स्वरूप के उभरने से देशों में अधिक व्यापक यात्रा प्रतिबंध फिर से लागू हो सकते हैं।

आईएटीए के अनुसार, नए मामलों पर वेरिएंट के प्रभाव के बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी, और इसे अभी तक बुकिंग डेटा में पर्याप्त रूप से दर्ज नहीं किया गया है।

हालांकि, इसके दिसंबर तक बढ़ने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, रूस और चीन में प्रकोप और नए प्रतिबंधों के कारण घरेलू आरपीके नवंबर में एक बार फिर खराब हो सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.