News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): देश की इस बड़ी संस्था ने देश की GDP को लेकर जताई ये आशंका

एनसीएईआर को कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के व्यावसायिक गतिविधियों पर प्रभाव के कारण चालू वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था (Inidan Economy) में 12.6 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है.

Bhasha | Updated on: 26 Sep 2020, 01:36:25 PM
GDP

GDP (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): आर्थिक शोध संस्थान नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (National Council of Applied Economic Research-NCAER) एनसीएईआर को कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के व्यावसायिक गतिविधियों पर प्रभाव के कारण चालू वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था (Inidan Economy) में 12.6 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, फेसलेस इनकम टैक्स अपील सिस्टम शुरू

पहली तिमाही में 26 प्रतिशत तक गिरेगी भारतीय अर्थव्यवस्था
एनसीएईआर ने मई 2020 की त्रैमासिक समीक्षा (क्यूआरई) और जून 2020 की समीक्षा में आकलन किया था कि अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 26 प्रतिशत तक गिरेगी. आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, जून 2020 की तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. यह मुख्य रूप से सरकार द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये 25 मार्च से लगाये गये लॉकडाउन के कारण था. नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने कहा कि अब हम अनुमान लगा रहे हैं कि सालाना आधार पर जीडीपी में दूसरी, तीसरी व चौथी तिमाही में क्रमश: 12.7 प्रतिशत, 8.6 प्रतिशत और 6.2 प्रतिशत की गिरावट रह सकती है.

यह भी पढ़ें: छोटे किसानों को सस्ते कर्ज उपलब्ध कराने के लिए Axis Bank ने उठाया ये बड़ा कदम

पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अर्थव्यवस्था में 12.6 फीसदी की गिरावट का अनुमान है. एनसीएईआर ने समीक्षा में कहा, "बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि बीमारी कैसे फैलती है, केंद्र और राज्य सरकारें इस पर क्या प्रतिक्रिया देती हैं तथा श्रमिक और उद्यमी किस तरह से व्यवधान का जवाब देते हैं.

First Published : 26 Sep 2020, 01:36:25 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो