logo-image

छोटे किसानों को सस्ते कर्ज उपलब्ध कराने के लिए Axis Bank ने उठाया ये बड़ा कदम

Bayer ने एक बयान में कहा कि एक्सिस बैंक ने उसकी बैटर लाइफ फार्मिंग (बीएलएफ) मुहिम के साथ खुद को जोड़ा है. इस साझेदारी के तहत Axis Bank किफायती ऋण, जमा, निकासी और भुगतान जैसी सेवाएं तथा समग्र वित्तीय समाधान मुहैया करायेगा.

Updated on: 26 Sep 2020, 09:23 AM

नई दिल्ली:

एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने देश में छोटी जोत वाले किसानों (Small Farmers) तथा ग्रामीण कृषक समुदाय (Rural Farming Communities) को विस्तृत व समग्र वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिये लाइफ साइंसेज कंपनी बेयर (Bayer) के साथ साझेदारी की है. कंपनी ने इसकी जानकारी साझा की है. बेयर ने एक बयान में कहा कि एक्सिस बैंक ने इसके लिये उसकी ‘बैटर लाइफ फार्मिंग’ (बीएलएफ) मुहिम के साथ खुद को जोड़ा है. इस साझेदारी के तहत एक्सिस बैंक किफायती ऋण, जमा, निकासी और भुगतान जैसी सेवाएं तथा समग्र वित्तीय समाधान मुहैया करायेगा.

यह भी पढ़ें: ज्वैलरी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए अगले हफ्ते होने जा रही है एक बड़ी बैठक

बेयर ने अप्रैल 2018 में की थी वैश्विक मुहिम बीएलएफ की शुरुआत
उसने कहा कि सहजता तथा परेशानी से मुक्त लेनदेन सुनिश्चित करने के लिये बैंक की पेशकश में इन सेवाओं की दरवाजे पर ही सुपुर्दगी तथा डिजिटल वित्तीय समाधान हिस्सा होंगे. ये समाधान बेयर के बीएलएफ केंद्रों के माध्यम से दिये जायेंगे, जिनका मालिकाना हक व परिचालन अधिकार किसी कृषक उत्पाद संगठन, परिसंघ, कृषि स्नातक अथवा स्थानीय किसान या उद्यमी के पास हो. बेयर ने वैश्विक मुहिम बीएलएफ की शुरुआत अप्रैल 2018 में की थी. भारत में प्रत्येक बीएलएफ केंद्र में पास पड़ोस के 5-6 गांवों के 500 किसानों का समूह शामिल होता है.

यह भी पढ़ें: अब दुकानों पर सिर्फ और सिर्फ शुद्ध सरसों का तेल मिलेगा, जानिए क्या है मामला

पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों में बीएलएफ केंद्र बनाने की योजना
बेयर कॉर्प साइंस के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) तथा बेयर की छोटी जोत कृषि के वैश्विक अगुवा डी नारायण ने कहा कि सस्ते कृषि ऋण, किसान वित्त पोषण और डिजिटल बैंकिंग समाधान ग्रामीण कृषक समुदायों के लिये उच्च प्राथमिकताओं में हैं. एक्सिस बैंक के एमडी एवं सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा कि हमने कृषि और ग्रामीण आबादी के लिये एंड-टू-एंड वित्तीय समाधान प्रदान करने में निवेश किया है, जिसे सुरक्षित वित्तीय उत्पादों और निर्बाध सेवाओं को वितरित करने के लिये उत्कृष्ट डिजिटल प्रौद्योगिकी क्षमताओं पर बनाया गया है. अभी भारत में उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार जैसे राज्यों में 150 से अधिक बीएलएफ केंद्र काम कर रहे हैं. कंपनी की योजना पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों में इनका विस्तार करने की है.