logo-image

एनआईटीईएस ने इंफोसिस की शिकायत श्रम मंत्रालय से की

एनआईटीईएस ने इंफोसिस की शिकायत श्रम मंत्रालय से की

Updated on: 20 Apr 2022, 01:30 PM

बेंगलुरु:

आईटी और आईटीईएस क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठन नैसेंट इंफॉर्मेशन टेक्न ोलॉजी एंप्लॉयी सीनेट (एनएआईटीईएस) दिग्गज टेक कंपनी इंफोसिस के कर्मचारियों ने करार शर्तो के खिलाफ श्रम मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई है।

एनएआईटीईएस का कहना है कि इंफोसिस कर्मचारियों को काम पर रखते समय एक कांट्रेक्ट पर हस्ताक्षर कराती है, जिसमें ऐसी शर्त रखी जाती है कि वे कंपनी छोड़ने के बाद उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों जैसे टीसीएस, विप्रो, आईबीएम, एक्ससेंचर और कॉग्निजेंट में काम नहीं करेंगे।

एनएआईटीईएस ने इंफोसिस के कांट्रेक्ट की इस शर्त के खिलाफ श्रम मंत्रालय तथा कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में आधिकारिक शिकायत दर्ज कराते हुये कंपनी के खिलाफ समुचित कार्रवाई किये जाने का आग्रह किया है।

एनएआईटीईएस ने कहा है कि मंत्रालय इंफोसिस को ऐसी अवैध, अनैतिक और मनमानी शर्त हटाने के लिये कहे।

इंफोसिस ने हाल में ही कर्मचारियों को यह निर्देश दिया था कि वे कंपनी छोड़ने के छह माह बाद तक उसके प्रतिद्वंद्वियों के यहां नौकरी ज्वाइन न करें।

इंफोसिस ने जॉब ऑफर लेटर पर भी यह शर्त जोड़ दी है कि कर्मचारी कंपनी छोड़ने के छह माह बाद तक प्रतिद्वंद्वी कंपनियों का जॉब ऑफर स्वीकार नहीं करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.