logo-image

लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार में मचा रहा कोहराम, सेंसेक्स 1,158 अंक टूटा

लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार में मचा रहा कोहराम, सेंसेक्स 1,158 अंक टूटा

Updated on: 12 May 2022, 06:20 PM

नयी दिल्ली:

बैंकिंग, वित्त और धातु क्षेत्र में हुई जबरदस्त बिकवाली के दबाव में गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार पांचवें दिन गिरावट में बंद हुये।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2.1 प्रतिशत यानी 1,158 अंक की गिरावट में 52,930 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 359 अंक यानी 2.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,808 अंक पर बंद हुआ।

अमेरिका में महंगाई दर के उच्चतम स्तर पर बने रहने से भी निवेश धारणा कमजोर रही। निवेशक अप्रैल की खुदरा महंगाई दर के उच्चतम स्तर पर बने रहने की संभावना से भी आशंकित रहे। देश की खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा गुरुवार शाम जारी हो गया जो 7.79 फीसदी रहा।

अडानी पोर्ट्स के शेयरों में सर्वाधिक 5.8 प्रतिशत की गिरावट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च में सहायक उपाध्यक्ष विनय रजनी ने कहा कि अमेरिका के महंगाई दर के अांकड़े के कारण वैश्विक बाजारों में गिरावट रही है। इससे डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा कमजोर होकर 77.63 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गई है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि अप्रैल में खुदरा महंगाई दर के उच्चतम स्तर पर बने रहने की संभावना और कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम के उम्मीद के मुताबिक न होने से बाजार पर बिकवाली का दबाव है।

उन्होंने कहा कि कई कंपनियों के शेयरों के दाम साल के निचले स्तर तक लुढ़क गये। सभी सूचकांक में गिरावट दर्ज की गई और सेंसेक्स 53,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे लुढ़क गया।

उन्होंने कहा कि सुरक्षित निवेश के कारण डॉलर 20 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.