logo-image

IIP के आंकड़े हुए जारी, इस साल जुलाई में 2.4 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज

Index of industrial production Latest Update: नेशनल स्टैटिकल ऑफिस  (National statistical office) की ओर से  जारी की गए आंकड़ों के मुताबित इस साल जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Updated on: 12 Sep 2022, 07:09 PM

नई दिल्ली:

Index of industrial production Latest Update: सरकार की ओर से इस साल जुलाई महीने के लिए इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (Index of industrial production) के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. नेशनल स्टैटिकल ऑफिस  (National statistical office) की ओर से  जारी की गए आंकड़ों के मुताबित इस साल जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जानकारी हो कि बीते महीने जून में इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 12.7 फीसदी की बढ़त दर्ज करवा चुका था. जारी आंकड़ों के मुताबिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की आउटफुट ग्रोथ इस साल जुलाई में 3.2 फीसदी की बढ़त में रही. वहीं पावर जनरेशन सेक्टर की आउटपुट ग्रोथ 2.3 फीसदी बढ़ी.

मई के बाद से गिरा उत्पादन
इस साल मई महीने के आंकड़ों को देखें तो पाते हैं कि इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (Index of industrial production) 19.6 फीसदी की बढ़ोतरी पर था. जबकि इसके अलगे महीने यानि जून में यही ग्रोथ कुछ गिरकर 12.7 फीसदी पर आ गई थी. वहीं जुलाई में यह केवल सिमटकर 1 अंक की बढ़ोतरी के साथ अपडेट हुआ है.

ये भी पढ़ेंः इस बैंक पर Reserve Bank लगाने जा रहा ताला, कहीं आपके पैसे तो नहीं फंसे?

पिछले साल लो रेट पर पहुंचा था इंडेक्स
पिछले साल जुलाई में  प्रोडक्शन इंडेक्स 11.5 फीसदी की बढ़त पर था. अगस्त के महीने में प्रोडक्शन इंडेक्स 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ अपडेट हुआ था. वहीं सितंबर माह में आईआई इंडेक्स केवल 4.4 फीसदी ही बढ़ पाया था. लेकिन आगे की महीनों में यही इंडेक्स अपने लो रेट पर पहुंच कर केवल 1 फीसदी की ही बढ़त दर्ज करवा पाया था. सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस बार जुलाई के महीने में जून के मुकाबले कम ग्रोथ रही.