News Nation Logo

GST Council की 47वीं बैठक, कई अहम फैसले होंगे आज

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 28 Jun 2022, 03:39:40 PM
GST Council 47th Meeting

GST Council 47th Meeting (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में हो रही है 
  • GST काउंसिल की दो दिवसीय मीटिंग का आज पहला दिन 

नई दिल्ली:  

GST Council 47th Meeting Today: आज चंडीगढ़ में जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक है. इसी के साथ कई वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की नई दरों के लगने और हटने जैसी अहम फैसले लिए जाएंगे. बता दें इस बैठक की अध्यक्षता निर्मला सीतारमण कर रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बैठक का हिस्सा बने हैं. जीएसटी की ये दो दिवसीय बैठक कल भी होगी. 

माना जा रहा है कि जीएसी स्लैब को लेकर सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. बता दें मौजूदा समय में देश में कुल चार जीएसटी स्लैब 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी हैं. इन टैक्स स्लैब के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी लगाई जाती है. जीएसटी की इस बैठक में 120 लोग मौजूद हैं.

उत्पादों की दरों में हो सकता है बदलाव
आज की बैठक में सरकार कुछ उत्पादों की जीएसटी दर में बदलाव का फैसला ले सकती है. बैठक में जीएसटी की दरों को सुसंगत बनाने पर चर्चा की जा रही है. बिना ब्रांड वाले खाने पीने की वस्तुओं पर भी जीएसटी लगने को लेकर बैठक में फैसला होगा. बता दें हाल ही में कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Cait) यानि कैट ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बिना ब्रांड वाले खाने पीने की वस्तुओं को 5 फीसदी जीएसटी स्लैब में ना लाने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंः नया LPG Gas Connection लेना हुआ महंगा! अब इतने रुपये की लगेगी चपत

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भी होगा फैसला

लंबे समय से चर्चा है कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब में शामिल कर सकती है. क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब यानि 28फीसदी में शामिल किया जा सकता है. दरअसल सरकार लंबे समय से क्रिप्टोकरेंसी पर संसद में बिल लाने की कोशिशों में है. वहीं इस पर अभी तक कुछ फैसला नहीं हो पाया है. दो दिवसीय की बैठक में क्रिप्टोकरेंसी पर फैसला आएगा.

First Published : 28 Jun 2022, 12:30:11 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.