logo-image

GST कलेक्शन से सरकार की हुई चांदी, क्या आम आदमी को मिलेगी राहत?

GST Collection: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का टैक्स से मार्च में 1.42 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बना है. इससे माना जा रहा है कि कोरोना के बाद धीरे- धीरे देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है

Updated on: 02 Apr 2022, 03:17 PM

highlights

  • इससे टैक्सपेयर्स को फायदा मिल सकता है
  • सरकार सेंट्रल एक्साइज में कटौती कर सकती है

नई दिल्ली:

GST Collection: सरकार की इस साल मार्च में जीएसटी से अच्छी कमाई हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का टैक्स से मार्च में 1.42 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बना है. इससे माना जा रहा है कि कोरोना के बाद धीरे- धीरे देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है, लेकिन बढ़ती महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ रही है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि सरकार की अच्छी कमाई आम आदमी को भी राहत दिलाएगी.

पेट्रोल- डीजल की कीमतों में राहत
22 मार्च से लगातार पेट्रोल- डीजल की कीमतें जेब ढ़ीली कर रही हैं. वहीं जानकारों का कहना है कि सरकार सेंट्रल एक्साइज में कटौती कर महंगाई को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती है. ऐसा ही सरकार ने पिछले साल पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों के रिकॉर्ड बनने पर किया था. पिछले साल 5- 10 रुपये की कटौती एक्साइज ड्यूटी में हुई थी.

यह भी पढ़ेंः SEBI का बड़ा फैसलाः Mutual Fund की नहीं आएगी कोई भी नई स्कीम

इनकम टैक्सपेयर्स को मिलेगा फायदा
सरकार की जीएसटी से ऐसी ही अच्छी कमाई आगामी महीनों तक जारी रही तो इसका फायदा टैक्सपेयर्स को भी मिल सकता है. साल 2014 के बाद से इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किए गए ऐसे में जानकार बताते हैं कि सरकार बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने का प्रयास कर सकती है. जिसके तहत टैक्सपेयर्स को भी कुछ राहत मिल सकती है.