logo-image

SEBI का बड़ा फैसलाः Mutual Fund की नहीं आएगी कोई भी नई स्कीम

SEBI Latest News: निवेशकों के पैसे को पूल करने की प्रैक्टिस को लेकर सेबी ने यह फैसला लिया है. सेबी ने इससे पहले भी पिछले साल अक्टूबर 2021 में इंडस्ट्री की इस प्रैक्टिस को रोकने के लिए आदेश दिया था.

Updated on: 02 Apr 2022, 02:12 PM

highlights

  • मौजूदा पूलिंग सिस्टम को बदलने के लिए सेबी ने लिया फैसला
  • म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने इसके लिए कुछ समय की मांग की थी

नई दिल्ली:

SEBI Latest News: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने वालों के लिए बडी खबर आ रही है. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अनुसार अब निवेशक तक म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की नई स्कीम्स में निवेश नहीं कर पाएंगे. दरअसल सेबी ने जून 2022 तक म्यूचुअल फंड की नई स्कीम्स पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.  निवेशकों के पैसे को पूल करने की प्रैक्टिस को लेकर सेबी ने यह फैसला लिया है. सेबी ने इससे पहले भी पिछले साल अक्टूबर 2021 में इंडस्ट्री की इस प्रैक्टिस को रोकने के लिए आदेश दिया था. वहीं म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने इसके लिए कुछ समय की मांग की थी. इसके लिए डेडलाइन भी दो बार बढ़ चुकी है, इसे अब जून तक बढ़ा दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः एक दिन की राहत के बाद शनिवार को फिर Petrol- Diesel की कीमत में 80 पैसे का उछाल  

इस बार डेडलाइन बढ़ाने के साथ सेबी ने जोड़ी ये शर्त

सेबी ने अब फंड हाउस को नया फंड ऑफर (NFO) लॉन्च करने पर ही रोक लगा दी. यानि अब म्यूचुअल फंड की नई स्कीम्स नहीं आएंगी. इस बारे में एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया (AMFI) के चेयरमैन ए बालासुब्रमनियन ने बताया कि सेबी ने पैसों की पूलिंग के मौजूदा सिस्टम को पूरी तरह से बदलने के लिए ये फैसला लिया है.