News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): फ्रांस ने कोरोना महामारी से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए पेश किया 100 अरब यूरो का भारी-भरकम पैकेज

Coronavirus (Covid-19): फ्रांस के प्रधाानमंत्री ज्यां कास्ते ने कहा कि यह फ्रांस के समक्ष उपस्थित संकट के आर्थिक व सामाजिक दुष्परिणामों के खिलाफ हमारे संघर्ष की रणनीति का एक महत्वपूर्ण कदम है.

Bhasha | Updated on: 04 Sep 2020, 08:39:07 AM
Economy

अर्थव्यवस्था (Economy) (Photo Credit: फाइल फोटो)

पेरिस :

Coronavirus (Covid-19): फ्रांस (France) की सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से अर्थव्यवस्था (Economy) को उबारने के लिये 100 अरब यूरो (118 अरब डॉलर) की भारी-भरकम आर्थिक योजना पेश की. इसका लक्ष्य रोजगार का सृजन करना, संकट में फंसे व्यवसायों को उबारना और देश को दूसरे विश्वयुद्ध के बाद के सबसे गंभीर आर्थिक संकट से बाहर निकालना है. पैकेज में चिकित्सा संबंधी सामानों का विनिर्माण वापस फ्रांस लाने, हाइड्रोजन ईंधन विकसित करने, संग्रहालयों व सिनेमा उद्योग की मदद करने, 21वीं सदी के लायक रोजगार के लिये युवाओं को प्रशिक्षित करने और बेरोजगारी कार्यालयों में अधिक लोगों को बहाल करने के लिये पैसे का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में 25 से 30 फीसदी घट सकता है जेम्स-ज्वैलरी एक्सपोर्ट

महामारी से फ्रांस में अब तक 30,600 से अधिक लोगों की मौत
फ्रांस के प्रधाानमंत्री ज्यां कास्ते ने कहा कि यह फ्रांस के समक्ष उपस्थित संकट के आर्थिक व सामाजिक दुष्परिणामों के खिलाफ हमारे संघर्ष की रणनीति का एक महत्वपूर्ण कदम है. उल्लेखनीय है कि महामारी से फ्रांस में अब तक 30,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह ब्रिटेन और इटली के बाद किसी भी यूरोपीय देश में हुई सर्वाधिक मौतें हैं. फ्रांस की सरकार अर्थव्यवस्था को उबारने के लिये पहले ही हजारों अरब यूरो खर्च कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में भारी उठापटक की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स 

कास्ते ने कहा कि फ्रांस ने इस संकट का सामना किया और टिका रहा, लेकिन इसने देश को बहुत कमजोर कर दिया है. अब फ्रांस को बेहद अचानक उपस्थित हुई गंभीर आर्थिक मंदी से भी बाहर निकलना होगा. फ्रांस की अर्थव्यवस्था में जून तिमाही में 13.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी है.

First Published : 04 Sep 2020, 08:33:40 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो