logo-image
लोकसभा चुनाव

एफपीआई ने जुलाई में 5,689 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश निकाला

एफपीआई ने जुलाई में 5,689 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश निकाला

Updated on: 25 Jul 2021, 03:25 PM

मुंबई:

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय इक्विटी सेगमेंट से जुलाई में अब तक 5,689 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश निकाला है।

विश्लेषकों ने कहा कि एफपीआई के बाहरी प्रवाह को कोविड -19 के कई प्रकारों पर वैश्विक चिंताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

कोटक सिक्योरिटीज में फंडामेंटल रिसर्च के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल ने कहा, इंडोनेशिया को छोड़कर सभी प्रमुख उभरते बाजारों और एशियाई बाजारों में इस महीने एफपीआई का बहिर्वाह देखा गया है। हमें उम्मीद है कि भारत में एफपीआई प्रवाह यूएस फेड मौद्रिक नीति और कच्चे तेल के लिए कमजोर रहेगा।

निवेशकों द्वारा जून में 17,215 करोड़ रुपये के शुद्ध निवेश के साथ वापसी करने के बाद इक्विटी से एफपीआई का बहिर्वाह आता है।

2021 में अब तक एफपीआई ने देश के इक्विटी सेगमेंट में 54,655 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है।

शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में, कमजोर शुरूआत के बाद बाजार ने सप्ताह के उत्तरार्ध में वापसी की और अधिकांश घाटे को लगभग सपाट रिटर्न के साथ समाप्त करने के लिए उलट दिया। बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी 50 में क्रमश: 0.3 फीसदी और 0.2 फीसदी की गिरावट आई।

बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स के साथ व्यापक बाजार भी व्यापक रूप से सपाट रहे, जो सप्ताह के लिए क्रमश: 0.4 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ बंद हुए।

कोटक सिक्योरिटीज के अग्रवाल ने कहा, किसी भी प्रमुख आर्थिक डेटा की अनुपस्थिति में, बाजार कॉपोर्रेट आय और प्रबंधन से टिप्पणियों पर केंद्रित है। निकट अवधि में, बाजार मैक्रो घटनाओं और प्रमुख डेटा रिलीज पर नजर रखते हुए कॉपोर्रेट आय पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.