News Nation Logo
Banner

वित्त मंत्री जल्द ही प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेंगी: आर्थिक मामलों के सचिव

आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज (DEA Secretary Tarun Bajaj) ने कहा कि वास्तव में हम प्रोत्साहन पैकेज पर चर्चा कर रहे हैं. तारीख के बारे में बताना मेरे लिये मुश्किल है लेकिन हमें विभिन्न क्षेत्रों से कई अनुरोध और टिप्पणियां मिली हैं.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Nov 2020, 11:49:55 AM
DEA Secretary Tarun Bajaj

आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज (DEA Secretary Tarun Bajaj) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19): आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज (DEA Secretary Tarun Bajaj) ने कहा कि वित्त मंत्री (Finance Ministe) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कोरोना वायरस संकट से प्रभावित अर्थव्यवसथा को गति देने के लिये जल्दी ही एक और प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेंगी. उन्होंने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि वित्त मंत्रालय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों से मिले सुझावों और अनुरोधों पर गौर कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: उद्योगों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस राज्य में 20 साल के लिए मिलेगी बिजली शुल्क में छूट

मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का किया गया था ऐलान
बजाज ने कहा कि वास्तव में हम उस पर चर्चा कर रहे हैं. तारीख के बारे में बताना मेरे लिये मुश्किल है लेकिन हमें विभिन्न क्षेत्रों से कई अनुरोध और टिप्पणियां मिली हैं. जल्दी ही उसकी घोषणा की जाएगी. वित्त मंत्री इस बारे में आपसे बात करेंगी. सीतारमण ने पिछले महीने मांग को गति देने और पूंजी व्यय बढ़ाने को लेकर कुछ उपायों की घोषणा की थी. यह कोविड-19 महामारी फैलने के बाद तीसरा प्रोत्साहन पैकेज था. सरकार ने कोविड-19 संकट के प्रभाव से गरीबों और जरूरतमंदों को बचाने और उनकी मदद के लिये मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. उसके बाद मई में 20.97 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज की घोषणा की गयी. इसमें मुख्य रूप से आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत बनाने और दीर्घकालीन सुधारों पर गौर किया गया.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: अमेरिकी डॉलर की मजबूती से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में टूटा सोना

सरकार ने खाद्य वस्तुओं की कीमतों को काबू में लाने के लिए कई उपाय किए
खाद्य वस्तुओं की ऊंची कीमतों के बारे में बजाज ने कहा कि यह अस्थायी है और सरकार ने कीमतों को काबू में लाने के लिये कई उपाय किये हैं. उन्होंने कहा कि यह काफी हद तक ‘लॉजिस्टिक’ से जुड़ा है और नई फसल की आवक के साथ कीमतों में नरमी आ सकती है. पुनरूद्धार के बारे में आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि लॉकडाउन में ढील दिये जाने के बाद से पिछले कुछ महीनों से अर्थव्यवस्था में सुधार दिख रहा है तथा आने वाले महीनों में स्थिति और बेहतर होगी. उन्होंने कहा कि कोविड-19 स्थिति के बावजूद भारत की वृद्धि की कहानी अक्षुण्ण बनी हुई है.

First Published : 04 Nov 2020, 11:35:41 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.