logo-image

गति शक्ति योजना और सिंगल विंडो सिस्टम समेत कई योजनाओं से FDI में होगी बढ़ोतरी

आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान FDI 62 फीसदी बढ़कर 27.37 अरब डॉलर हो गया. 2020-21 में भारत में कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़कर 81.72 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है.

Updated on: 21 Dec 2021, 02:49 PM

highlights

  • आगामी 2022 के दौरान FDI में और बढ़ोतरी का अनुमान  
  • अप्रैल-जुलाई के दौरान FDI में 62 फीसदी की बढ़ोतरी 

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से भारत को इस साल अभी तक रिकॉर्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मिला है. वहीं प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana), सिंगल विंडो सिस्टम को मंज़ूरी और जीआईएस मानचित्रित भूमि जैसे उपायों की वजह से आगामी 2022 के दौरान इसमें और बढ़ोतरी का अनुमान है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोविड-19 महामारी (Coronavirus Epidemic) और ग्लोबल मंदी के बावजूद 2020-21 में भारत में कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़कर 81.72 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है. 

यह भी पढ़ें: सस्ता खाने का तेल उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने कसी कमर, लिया ये बड़ा फैसला

आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान FDI 62 फीसदी बढ़कर 27.37 अरब डॉलर हो गया. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) में सचिव ने कहा अनुराग जैन का कहना है कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना, सिंगल विंडो सिस्टम को मंजूरी और भौगोलिक सूचना प्रणाली मानचित्रित भूमि बैंक जैसे कदम से भविष्य में निवेश को आकर्षित करने में मदद मिलेगी.

उनका कहना है कि अभी चत केंद्र सरकार के 19 मंत्रालय-विभाग और 10 राज्य राष्ट्रीय एकल खिड़की मंजूरी प्रणाली में शामिल हो गए हैं. बता दें कि केंद्र सरकार ने कई क्षेत्रों में कोयला खनन, रक्षा उत्पादन, अनुबंध विनिर्माण और एकल-ब्रांड खुदरा व्यापार में FDI नियमों में ढील दिया है.