logo-image

दो दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, शेयर बाजार लुढ़का

दो दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, शेयर बाजार लुढ़का

Updated on: 18 May 2022, 06:20 PM

नयी दिल्ली:

विदेशी बाजारों से मिले मिश्रित संकेतों के बीच रियल्टी, दूरसंचार और तेल एवं गैस क्षेत्र में हुई भारी बिकवाली से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार की दो दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 109.94 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,208.53 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 19 अंक यानी 0.12 प्रतिशत लुढ़ककर 16,240.30 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की 30 में से 17 कंपनियां गिरावट में और 13 तेजी में रहीं। पावर ग्रिड के शेयरों में सबसे अधिक बिकवाली देखी गई।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि ब्रिटेन में महंगाई दर के 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने और जर्मनी में दो साल के बांड यील्ड के 11 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

विदेशी बाजारों में जापान का निक्के ई और हांगकांग का हैंगशैंग तेजी में रहा जबकि जर्मनी के डैक्स तथा ब्रिटेन के एफटीएसई में गिरावट देखी गई।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने बताया कि ब्रिटेन में खुदरा महंगाई के बढ़ने और अमेरिकी फेडरल प्रमुख के महंगाई पर काबू पाने के बयान निवेश धारणा के प्रतिकूल साबित हुये। फेड के बयान से ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की संभावना मजबूत हो गई है, जिससे निवेशकों का उत्साह ठंडा पड़ गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.