logo-image

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के इस फैसले से बर्बाद हो जाएगा चीन का स्टॉक मार्केट

Coronavirus (Covid-19): डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के शेयर बाजार (Share Market) में निवेशित अमेरिकी पेंशन निधि (US Pension Fund) को वापस निकालने की घोषणा की है.

Updated on: 15 May 2020, 01:50 PM

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) को लेकर चीन के रवैये पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सख्त नाराजगी जताई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के शेयर बाजार (Share Market) में निवेशित अमेरिकी पेंशन निधि (US Pension Fund) को वापस निकालने की घोषणा की है. ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी प्रशासन ने चीन के मार्केट से अमेरिकी पेंशन निधि को वापस निकालने की प्रक्रिया को लेकर काम शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Impact: उबर ने सिर्फ तीन मिनट के वीडियो कॉल में 3,700 लोगों को नौकरी से निकाल दिया

ट्रंप के फैसले से चीन के शेयर बाजार में भारी गिरावट की आशंका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले के बाद चीन के शेयर बाजारों में भारी गिरावट आने की आशंका है. बता दें कि इससे पहले चीन के ऊपर बौद्धिक संपदा और अनुसंधान कार्य से जुड़ी जानकारियां चोरी करने का आरोप अमेरिका लगा चुका है. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने के लिए चीनी कंपनियों को सभी शर्तों का पालन करने के लिए मजबूर करने के सवाल पर कहा कि वे इस मामले पर बेहद करीब से ध्यान रख रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की अलीबाबा जैसी कंपनियां न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हैं लेकिन वे अमेरिकी कंपनियों की तरह आय की सभी जानकारी साझा नहीं करती हैं.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के 999 रुपये के प्लान में मिलेगा बंपर इंटरनेट डेटा, Work From Home के लिए बेहतरीन प्लान

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से अमेरिका और चीन के संबंध आपस में काफी बिगड़ गए हैं. चीन के द्वारा कोरोना वायरस से लड़ाई के रुख पर अमेरिका ने काफी नाराजगी जताई है. बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस अभी तक 80 हजार लोगों को निगल चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ सभी तरह के रिश्ते तोड़ने की धमकी भी दी है. बता दें कि पिछले कुछ हफ्ते से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के ऊपर चीन के खिलाफ कार्रवाई का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. अमेरिका सांसदों और विश्लेषकों का कहना है कि चीन की लापरवाही की वजह से ही कोरोना वायरस वुहान से निकलकर पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है.