logo-image

कोरोना की तीसरी लहर ने जनवरी में देश के सेवा क्षेत्र की वृद्धि को प्रभावित किया

कोरोना की तीसरी लहर ने जनवरी में देश के सेवा क्षेत्र की वृद्धि को प्रभावित किया

Updated on: 03 Feb 2022, 04:15 PM

नई दिल्ली:

कोराना की तीसरी लहर ने जनवरी में देश के सर्विस सेक्टर की वृद्धि को प्रभावित किया है।

इसके फलरूवरूप मौसम के अनुरूप समायोजित किया जाने वाला देश का सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक जनवरी में 51.5 दर्ज किया गया है। यह दिसंबर के 55.5 की तुलना में काफी कम है।

पीएमआई सूचकांक 0 से 100 के बीच में होता है और 50 से अधिक का आंकड़ा दर्शाता है कि पिछले माह की तुलना में वृद्धि में इजाफा हुआ है। इसके अलावा, यह आंकड़ा छह महीने की अवधि में विकास की सबसे धीमी दर की ओर इशारा करते हैं।

आईएचएस मा*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट इंडिया सर्विसेज पीएमआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के तेज होने, कोविड प्रतिबंधों को फिर से लागू करने और मुद्रास्फीति के दबावों से यह रूख देखने को मिला है।

सर्वेक्षण में भाग लेने वालों के अनुसार, ओमिक्रॉन के तेजी से प्रसार और देश के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू की वजह से से मांग में कमी आई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है वर्ष की शुरूआत में नए कार्यो में वृद्धि हुई। इस अवधि में विकास की दर मामूली रही और सबसे कमजोर भी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.