News Nation Logo
Banner

जनवरी में लगभग 12 मिलियन नौकरियां जोड़ी गईं

रोज़गार में महीने-दर-महीने की भिन्नता ने लॉकडाउन से पहले शायद ही कभी 5 मिलियन का आंकड़ा पार किया हो. सीएमआईई के सीईओ महेश व्यास ने कहा कि जनवरी में वृद्धि इस अधिकतम बदलाव से दोगुनी थी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 18 Feb 2021, 10:12:33 PM
Nearly 12 million jobs added in January

जनवरी में लगभग 12 मिलियन नौकरियां जोड़ी गईं (Photo Credit: न्यूज नेशन (फाइल फोटो))

highlights

  • जनवरी में लगभग 12 मिलियन लोगों को नौकरियां मिली हैं.
  • इस महीने के दौरान बेरोजगारी दर में 6.5 प्रतिशत की कमी आई.
  • जनवरी में रोजगार में वृद्धि ने पिछले तीन महीनों में हुए नुकसान की भरपाई की.

नई दिल्ली:

जनवरी में लगभग 12 मिलियन लोगों को नौकरियां मिली हैं, जो लॉकडाउन के बाद का के महीने में जोड़ था. इस महीने के दौरान बेरोजगारी दर में 6.5 प्रतिशत की कमी आई. दिसंबर में 388.8 मिलियन की तुलना में पिछले महीने नियोजित लोगों की संख्या घटकर 400.7 मिलियन हो गई. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के अनुसार, जनवरी में रोजगार में वृद्धि ने पिछले तीन महीनों में हुए नुकसान की भरपाई की. रोज़गार में महीने-दर-महीने की भिन्नता ने लॉकडाउन से पहले शायद ही कभी 5 मिलियन का आंकड़ा पार किया हो. सीएमआईई के सीईओ महेश व्यास ने कहा कि जनवरी में वृद्धि इस अधिकतम बदलाव से दोगुनी थी. इससे दिसंबर में बेरोजगारी की दर 9.1 फीसदी से घटकर जनवरी में 6.5 फीसदी हो गई. पिछले छह महीनों में बेरोजगारी की दर अस्थिर थी, जो नवंबर में 6.5 प्रतिशत से दिसंबर में घटकर 9.1 प्रतिशत हो गई.

यह भी पढ़ें : उन्नाव की घटना पर आया स्वरा भास्कर का रिएक्शन, बोलीं- और क्या होना बाकी है...

अगस्त- जनवरी के दौरान औसत बेरोजगारी दर 7.4 प्रतिशत थी. दिसंबर और जनवरी के दो सबसे हाल के महीनों में इस अस्थिरता में एक असामान्य उछाल देखा गया है. दिसंबर 2020 में भारत ने 11.3 मिलियन बेरोजगार व्यक्तियों को जोड़ा. जनवरी में भारत में बेरोजगारों की संख्या में 10.7 मिलियन की गिरावट देखी गई.

यह भी पढ़ें : BJP MCD को चलाने में फेल, अब जनता ‘आप’ सरकार देखना चाहती है: मनीष सिसोदिया

दिसंबर में बेरोजगारों में तेज वृद्धि असाधारण थी और जनवरी में भारत ने अपने सामान्य बेरोजगारों की गणना की है, जो औसतन लगभग 28 मिलियन है. व्यास ने कहा कि जनवरी 2021 में 27.9 मिलियन बेरोजगार लोग थे, जो आसानी से काम की तलाश में थे, जबकि एक और 12.1 मिलियन थे जो बेरोजगार थे और काम करने के लिए तैयार थे, लेकिन सक्रिय रूप से काम की तलाश में नहीं थे. 

First Published : 18 Feb 2021, 09:38:43 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.