logo-image

Cabinet Meeting Today: मोदी सरकार ने इन 10 सेक्टर को उबारने के लिए PLI स्कीम को दी मंजूरी

Cabinet Meeting Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार (Modi Government) ने दिवाली से पहले प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव स्कीम (PLI Scheme) को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 11 Nov 2020, 03:52 PM

नई दिल्ली:

Cabinet Meeting Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट (Cabinet) की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार (Modi Government) ने दिवाली से पहले प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव स्कीम (PLI Scheme) को मंजूरी दे दी है. पीएलआई स्कीम के तहत केंद्र सरकार अगले पांच साल के दौरान 1.46 लाख करोड़ रुपये का खर्च करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा का बड़ा फैसला, सस्ते कर दिए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

ऑटो और ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनियों को मिल सकता है सबसे ज्यादा इंसेंटिव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार के इस फैसले से 10 सेक्टर को बड़ा फायदा होने की संभावना है. सरकार की योजना ऑटो और ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनियों को सबसे ज्यादा इंसेंटिव देने की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों को सबसे ज्यादा 57 हजार करोड़ रुपये का इंसेंटिव दिया जाएगा. गौरतलब है कि सरकार ने देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए ही प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव स्कीम की घोषणा की है, जिसके तहत उत्पादन बढ़ाने वाली कंपनियों को इंसेंटिव दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर RBI ने क्यों लगाया 50 लाख का जुर्माना, जानिए बड़ी वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैट्री बनाने वाली कंपनियों को 18 हजार करोड़ रुपये का इंसेंटिव दिया गया है. ऑटो और ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनियों के अलावा फूड प्रोडक्ट, फार्मा, एडवांस सेल बैटरी और व्हाइट गुड्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को भी इंसेंटिव दिया जाएगा. बता दें कि इस साल अगस्त में सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव स्कीम की घोषणा की थी. सीसीईए ने 2024-25 तक रुपये के कुल परिव्यय के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर वायबिलिटी गैप फंडिंग स्कीम में सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत वित्तीय सहायता के लिए योजना के लिए 8,100 करोड़ रुपये की भी मंजूरी दी है.