logo-image
लोकसभा चुनाव

2023 की चौथी तिमाही में मजबूत होगी बैंक क्रेडिट ग्रोथ: एमके ग्लोबल

2023 की चौथी तिमाही में मजबूत होगी बैंक क्रेडिट ग्रोथ: एमके ग्लोबल

Updated on: 31 Dec 2022, 04:45 PM

चेन्नई:

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने कहा कि वर्षों के खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय बैंकिंग क्षेत्र 2022 में स्पष्ट रूप से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में क्रेडिट ग्रोथ होने की उम्मीद है।

एमके ग्लोबल की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन की अगुवाई वर्षों के कमजोर प्रदर्शन के बाद उम्मीद से अधिक मजबूत क्रेडिट ग्रोथ, दर चक्र से लाभ में तेज मार्जिन वृद्धि और एक मजबूत बैलेंस शीट के कारण हुई।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी) भी पार्टी में शामिल हो गए हैं, हाल के दिनों में प्राइवेट बैंकों से भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

एमके ग्लोबल ने एक शोध रिपोर्ट में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि 2023 की चौथी तिमाही में क्रेडिट ग्रोथ मजबूती से होगी। इसके अलावा, स्वस्थ खपत की प्रवृत्ति और कॉपोर्रेट ऋण वृद्धि में सुधार को देखते हुए वित्त वर्ष 24 में इसके शानदार रहने की संभावना है। मार्जिन ट्रैजेक्टरी के भी मजबूत बने रहने की उम्मीद है, जबकि एसेट क्वालिटी रिजॉल्यूशन में सुधार से बैंकों की लाभप्रदता को और बढ़ावा मिलेगा और इस तरह स्टॉक में लाभ होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर-2022 में नेट-कार्ड एडिशन मॉडरेटेड में सुधार हुआ, हालांकि इनएक्टिव काडरें को रद्द करने से संबंधित आरबीआई के नियमों के कारण अगस्त-सितंबर में गिरावट के बाद यह 1.3 मिलियन (अक्टूबर-2022 में 1.7 मिलियन बनाम) से 80.7 मिलियन तक मजबूत रहा।

नवंबर 2022 में खर्च 11 प्रतिशत एमओएम (29 प्रतिशत वाईओवाई) से घटकर 1.2 ट्रिलियन रुपये हो गया, जिसका मुख्य कारण अक्टूबर 2022 में त्योहारी सीजन के दौरान उच्च डिमांड थी।

रिपोर्ट ने कहा, हमारा मानना है कि जब तक कोविड की एक नई लहर कारोबारी माहौल को बाधित नहीं करती है, तब तक कार्ड प्लेयर्स के पूरे दमखम के साथ कार्ड एडिशन के मजबूत बने रहने की संभावना है। अंतर्निहित उपभोग प्रवृत्तियों को देखते हुए हमें उम्मीद है कि यूपीआई के मदद से कार्ड खर्च वृद्धि भी मजबूत आ सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.