logo-image

अडानी पोर्ट्स ने अपने मील के पत्थर को पीछे छोड़ा, कार्गो वॉल्यूम 329 दिनों में 300 एमएमटी के पार

अडानी पोर्ट्स ने अपने मील के पत्थर को पीछे छोड़ा, कार्गो वॉल्यूम 329 दिनों में 300 एमएमटी के पार

Updated on: 26 Feb 2023, 08:50 PM

अहमदाबाद:

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड), भारत में सबसे बड़ी एकीकृत परिवहन उपयोगिता और विविध अदानी समूह का एक हिस्सा है, जिसने 23 फरवरी, 2023 को केवल 329 दिनों में 300 एमएमटी कार्गो हैंडलिंग को पार कर लिया है। 354 दिनों के पिछले वर्ष से अपने ही मील के पत्थर को पार करते हुए।

एपीएसईजेड ने दो दशक पहले परिचालन शुरू करने के बाद से अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है और इसकी बाजार हिस्सेदारी में तेजी से वृद्धि के साथ अखिल भारतीय कार्गो वॉल्यूम वृद्धि को मात देना जारी है।

एपीएसईजेड के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी ने कहा, कार्गो वॉल्यूम में सुधार हमारे ग्राहकों के विश्वास का प्रमाण है।

यह ग्राहकों की संतुष्टि को चलाने और प्राप्त करने के लिए बेहतर दक्षता और तकनीकी एकीकरण का उपयोग करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एपीएसईजेड का प्रमुख बंदरगाह मुंद्रा, अपने सभी निकटतम प्रतिद्वंद्वियों को सहज मार्जिन से पीछे छोड़ रहा है और वॉल्यूम के मामले में देश में सबसे बड़ा बंदरगाह बना हुआ है। मुंद्रा का बुनियादी ढांचा विश्व मानकों को पूरा करता है और अपने वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के बराबर सेवा स्तर प्रदान करता है, जिससे यह कंटेनर सामानों के लिए भारत का प्रवेशद्वार बन जाता है।

बंदरगाहों पर संभाले जाने वाले कार्गो की मात्रा में वृद्धि इस बात का संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ रही है। भारत में लगभग 95 प्रतिशत व्यापार समुद्री परिवहन के माध्यम से किया जाता है। इसलिए, भारतीय तटरेखा के लिए विश्वस्तरीय मेगा बंदरगाहों का होना अनिवार्य है। विभिन्न सरकारी प्राधिकरणों के साथ रियायत समझौतों के माध्यम से एपीएसईजेड ने रणनीतिक रूप से आईसीडी (अंतर्देशीय कंटेनर डिपो) और गोदामों के साथ-साथ भारत के समुद्र तट पर बंदरगाहों (मोतियों) की एक श्रृंखला बनाई है, जो स्व-स्वामित्व वाले रेक के साथ जटिल रूप से बुने हुए हैं, जो 70 प्रतिशत से अधिक को कवर करते हैं।

एपीएसईजेड ने अपने कुशल बुनियादी ढांचे के कारण अपने कंटेनर टर्मिनलों में वर्ष-दर-वर्ष 4 प्रतिशत की वृद्धि देखी है, जो न केवल देश को वैश्विक व्यापार में अपनी व्यापार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि उपभोक्ताओं के लिए कम लागत पर अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच को आसान बनाता है। इसके अलावा, समुद्री से जुड़ी कम रसद लागत भारतीय व्यवसायों को दुनिया भर में माल निर्यात करने की अनुमति देती है, जिससे घरेलू अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है और इस प्रक्रिया में भारतीयों की रोजगार दर में वृद्धि होती है।

कंटेनर लाइनों के साथ जुड़ाव और प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के संकल्प ने एपीएसईजेड टर्मिनलों पर अधिक नई सेवाओं का नेतृत्व किया है, जिससे मात्रा में वृद्धि हुई है।

मुंद्रा पोर्ट ने चालू वित्तवर्ष में 4.8 एमएमटी के कुल कार्गो डिस्पैच के साथ 1,501 उर्वरक रेक भेजे हैं - जो पोर्ट के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है।

यह बंदरगाह के यंत्रीकृत बुनियादी ढांचे और परिचालन योजना के कारण संभव हो पाया था। इसका मतलब यह है कि जहाजों को बंदरगाह पर अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है क्योंकि उनमें से उर्वरकों को जल्दी से हटा दिया जाता है, इसके बाद तेजी से बैगिंग की जाती है और न्यूनतम अपव्यय के साथ रेक पर लोड किया जाता है। रेक और जहाजों को जल्दी से घुमाने की क्षमता किसानों को साल भर उर्वरकों के वितरण की अनुमति देती है।

इस वर्ष भी भारत के रिकॉर्ड उच्च खाद्यान्न उत्पादन और रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण कृषि निर्यात में वृद्धि देखी गई, जिसने कृषि निर्यात के अवसरों को खोल दिया।

मुंद्रा पोर्ट ने एक रिकॉर्ड आरओ-आरओ निर्यात दर्ज किया - लंबे समय से ग्राहक, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कारण 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हजीरा भारत के रासायनिक केंद्र से निकटता के कारण रासायनिक मात्रा में लगातार वृद्धि देख रहा है। इस साल इसमें 16 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है।

एमएससी और सीएमए-सीजीएम जैसी दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग लाइनों के साथ रणनीतिक साझेदारी के कारण कंटेनर व्यवसाय में एपीएसईजेड का बाजार नेतृत्व मजबूत हुआ है।

अकेले मुंद्रा पोर्ट ने 3,508 वाणिज्यिक जहाजों को संभाला है, देश के सबसे बड़े कंटेनर पोत एपीएल रैफल्स और सबसे गहरे ड्राफ्ट कंटेनर पोत एमएससी वाशिंगटन की मेजबानी की है।

एक ही शिपमेंट में बड़ी मात्रा में शिपिंग करना बहुत ही किफायती है। डीप ड्राफ्ट पोर्ट्स (केप-इनेबल्ड) को बनाए रखने के लिए एपीएसईजेड की दूरदर्शिता इसके ग्राहकों को बड़े जहाज पार्सल लाने में सक्षम बनाती है, जिससे उनकी समग्र रसद लागत कम हो जाती है। कृष्णापट्टनम पोर्ट ने एमवी एनएस हेयरुन जैसे कैपेसाइज जहाज को संभाला है जो 165,100 मीट्रिक टन लौह अयस्क ले जाता है और 17.75 मीटर के प्रस्थान ड्राफ्ट के साथ बंदरगाह के पानी को छोड़ देता है।

ऐसे समय में, जब देश में बिजली की मांग सर्वकालिक उच्च स्तर पर है, एपीएसईजेड इस अवसर पर आगे बढ़ा है और भारत में आने वाले आयातित कोयले की मात्रा में अचानक वृद्धि को संभाला है। घरेलू कोयले के आरएसआर (रेल-समुद्र-रेल) आंदोलन के सरकार के विजन के अनुरूप, एपीएसईजेड ने अपने गंगावरम पोर्ट के माध्यम से टीएएनजीईडीसीओ को तटीय कोयला निर्यात समाधान की पेशकश शुरू कर दी है। इसी तरह, यह अपने मोरमुगाओ टर्मिनल पर तटीय कोयले की हैंडलिंग शुरू करके एनटीपीसी खड़गी को तटीय कोयले की आवाजाही का समर्थन कर रहा है।

अपने व्यवसाय संचालन का विस्तार करने के अलावा, अढरऐ ने अपनी स्थिरता प्रतिबद्धताओं को भी पूरा किया है। 2016 के स्तर से ऊर्जा और उत्सर्जन की तीव्रता लगभग 41 प्रतिशत और पानी की तीव्रता 56 प्रतिशत कम हो गई है। रबर टायर्ड गैन्ट्री क्रेन (आरटीजी) और क्वे क्रेन का विद्युतीकरण पूरा हो चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.