logo-image

सोयाबीन का भाव ऐतिहासिक ऊंचाई पर, इस साल आ चुकी है 48 फीसदी की तेजी

Soybean Price Outlook: देश में कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा वायदा बाजार नेशनल कमोडिटी एंड डेरीवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) पर सोमवार को सोयाबीन के भाव में करीब छह फीसदी की उछाल के साथ 6,974 रुपये प्रतिक्विंटल तक चला गया.

Updated on: 13 Apr 2021, 09:21 AM

highlights

  • देश में सोयाबीन का स्टॉक काफी कमजोर होने से मांग में बढ़ोतरी: जानकार
  • सोयाबीन की खपत बढ़ने के कारण इसकी मांग के मुकाबले सप्लाई कमजोर

मुंबई :

सोयाबीन प्राइस आउटलुक (Soybean Price Outlook): दुनियाभर में तेल और तिलहनों की मांग के मुकाबले सप्लाई कमजोर होने से घरेलू बाजार में सोयाबीन (Soybean Rate Today) के दाम में इस साल जबरदस्त उछाल आई है. देश में कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा वायदा बाजार नेशनल कमोडिटी एंड डेरीवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) पर सोमवार को सोयाबीन के भाव में करीब छह फीसदी की उछाल के साथ 6,974 रुपये प्रतिक्विंटल तक चला गया. इस साल अब तक एनसीडीईएक्स पर सोयाबीन के दाम में 48 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ चुकी है. देश के हाजिर बाजार में भी सोयाबीन का भाव रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर है. बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इंदौर की मंडी में सोयाबीन का भाव 7,100 रुपये प्रति क्विंटल था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 13 April 2021: सोने-चांदी के फंडामेंटल मजबूत, बढ़ सकते हैं दाम

देश में सोयाबीन का स्टॉक काफी कमजोर
तेल-तिलहन बाजार के जानकार बताते हैं कि देश में सोयाबीन का स्टॉक (Soybean Stock) काफी कम है, जबकि मांग बनी हुई है इसलिए कीमतों में तेजी बनी हुई है. सोयाबीन (Soybean Rate Today) में करीब 18 फीसदी तेल होता है जबकि 38 फीसदी प्रोटीन. प्रोटीन से भरपूर होने के कारण पशुचारा में इसका इस्तेमाल बहुतायत में होता है. सोयाबीन से तेल (Soybean Oil) और मील तैयार किया जाता है.

यह भी पढ़ें: चीनी उद्योग: नकदी संकट गहराने की आशंका, चीनी मिलों पर 23,000 करोड़ बकाया

सोयाबीन से दूध, आटा, टोफू समेत कई खाद्य उत्पाद किए जाते हैं तैयार 
सोयामील (Soyameal) का उपायोग पशुचारे में होता है. इसके अलावा, सोयाबीन से दूध (Soya Milk), आटा, टोफू समेत कई खाद्य उत्पाद तैयार किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: खाद्य तेल, अनाज, दाल समेत जरूरी वस्तुओं की महंगाई से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ी

जानकार बताते हैं कि कोरोना काल (Coronavirus Epidemic) में प्रोटीनयुक्त खाद्य उत्पादों में सोयाबीन (Soybean Demand) की खपत बढ़ने के कारण इसकी मांग के मुकाबले सप्लाई का टोटा पड़ गया है.

यह भी पढ़ें: Karvy डीमैट खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, फिर से शुरू कर सकेंगे ट्रेडिंग