logo-image

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी वापस लेने की मांग, सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा

PM को लिखे पत्र में सोनिया गांधी ने कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाकर 2,60,000 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व जुटाने का प्रयास कर रही है, लेकिन जब PM लोगों के आत्मनिर्भर होने की बात करते हैं तो ऐसे में लोगों पर वित्तीय बोझ डालना उचित नहीं है.

Updated on: 16 Jun 2020, 12:32 PM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Rate Today) में लगातार हो रही बढ़ोतरी से जुड़े फैसले को ‘असंवेदनशील’ करार देते हुए मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से आग्रह किया कि कोरोना महामारी (Coronavirus Epidemic) के समय लोगों की परेशानी को बढ़ाने वाली इस वृद्धि को वापस लिया जाए. प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाकर 2,60,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व जुटाने का प्रयास कर रही है, लेकिन जब प्रधानमंत्री देश के लोगों के आत्मनिर्भर होने की उम्मीद करते हैं तो ऐसे संकट के समय लोगों पर वित्तीय बोझ डालना उचित नहीं है.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने मानसिक बीमारी को बीमा कवर में शामिल करने की याचिका पर सरकार, IRDA को नोटिस जारी किया

पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का निर्णय असंवेदनशील: सोनिया गांधी
सोनिया ने कहा कि मौजूदा कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के दौरान भारत को स्वास्थ्य संबंधी, आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. मुझे इस बात की पीड़ा है कि ऐसे मुश्किल समय में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का असंवेदनशील निर्णय लिया. उनके मुताबिक ऐसे समय सरकार के इस फैसले का कोई औचित्य समझ नहीं आता जब देश के करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं, उनके सामने जीविका का संकट खड़ा है, छोटे, मध्यम एवं बड़े कारोबार बंद हो रहे हैं और किसानों को भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि पिछले कुछ दिनों के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में करीब नौ फीसदी की कमी आई, लेकिन सरकार मुश्किल के समय लोगों को इसका लाभ देने के लिए कुछ नहीं कर रही है.

यह भी पढ़ें: EPFO ने दावों के निपटारे के लिए शुरू की ये सुविधा, कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार 10वें दिन बढ़ोतरी
उन्होंने कहा कि मैं आपसे आग्रह करती हूं कि बढ़ोतरी को वापस लिया जाए और कच्चे तेल की कम कीमत का लाभ सीधे देश के नागरिकों को दिया जाए. सोनिया ने कहा कि अगर आप लोगों के आत्मनिर्भर होने की उम्मीद करते हैं तो आगे बढ़ने के उनके रास्ते में वित्तीय अवरोध मत खड़ा करिए. मैं फिर से कह रही हूं कि जो लोग मुश्किल का सामना कर रहे हैं उनके हाथों में सीधे पैसे दीजिए. गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार (16 जून 2020) को पेट्रोल (Petrol Rate) में 47 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel Rate) में 57 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है. यही नहीं एटीएफ यानी विमान ईंधन के दाम में भी 16.3 प्रतिशत की वृद्धि की गई. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार 10वें दिन वृद्धि की गई है.