News Nation Logo

यहां मिल रहा है 4 रुपये किलो आलू, 1 महीने में 81 फीसदी टूटा भाव

Potato Price Today: दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को आलू (Potato Prices) का थोक भाव टूटकर चार रुपये प्रति किलो पर आ गया जोकि एक महीने पहले 22 रुपये प्रति किलो था.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Dec 2020, 02:39:12 PM
Potatoes

आलू (Potato Price Today) (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

किसान आंदोलन के बीच आलू (Potato Price Today) के दाम में बीते एक महीने में 81 फीसदी तक की गिरावट आई है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को आलू (Potato Prices) का थोक भाव टूटकर चार रुपये प्रति किलो पर आ गया जोकि एक महीने पहले 22 रुपये प्रति किलो था. हालांकि यह मंडी में आलू के थोक भाव का निचला स्तर है, लेकिन थोक भाव के ऊपरी स्तर में भी 50 फीसदी की गिरावट आई है. 

यह भी पढ़ें: अमेरिका तक बिखरा भारतीय हल्दी का रंग, वैश्विक उत्पादन में 80 फीसदी योगदान

एक महीने पहले आजादपुर मंडी में 36 रुपये किलो था आलू का थोक भाव
एक महीने पहले जहां आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव 36 रुपये किलो था, वहीं गुरुवार को 18 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया. औसत भाव की बात करें तो इसमें बीते एक महीने में 66 फीसदी की गिरावट आई है. मंडी में आलू का औसत थोक भाव गुरुवार को 9.75 रुपये प्रति किलो था जबकि एक महीने पहले 29.25 रुपये प्रति किलो था. कारोबारियों ने बताया कि किसान आंदोलन के चलते आवक कम है अन्यथा आलू के दाम में और गिरावट आ गई होती. आजादपुर मंडी में आलू की आवक गुरुवार को 943.6 टन थी जबकि एक दिन पहले 1,286 टन थी. 

यह भी पढ़ें: अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है

दिवाली से पहले आसमान पर पहुंच गए थे आलू के दाम 
मंडी के कारोबारियों ने बताया कि इस समय आलू की आवक ज्यादातर पंजाब और हिमाचल प्रदेश से हो रही है जोकि किसान आंदोलन की वहज से थोड़ी प्रभावित है. कुछ सप्ताह पहले तक दिल्ली-एनसीआर में आलू का खुदरा भाव 50 रुपये किलो से ऊपर चल रहा था जोकि अब घटकर 25 से 30 रुपये प्रति किलो पर आ गया है. बता दें कि आलू का दाम दिवाली से पहले आसमान चढ़ गया था और केंद्र सरकार ने आलू के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर में 10 फीसदी आयात शुल्क पर 10 लाख टन आलू आयात करने की अनुमति देने का फैसला लिया जबकि आलू पर आयात शुल्क 30 फीसदी है.

First Published : 17 Dec 2020, 02:37:17 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.