News Nation Logo

इस राज्य में पेट्रोलियम भंडार होने का अंदेशा, ONGC को मिली खोज की मंजूरी

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 07 Jun 2022, 10:13:15 AM
Petroleum Reserves In Bihar

Petroleum Reserves In Bihar (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ओनजीसी को बक्सर और समस्तीपुर में पेट्रोलियम भंडार होने का अंदेशा
  • ओनजीसी को खोज के लिए बिहार सरकार से अनुमति मिल चुकी है
  • बिहार के माइन्स और जिओलॉजी डिपार्टमेंट को लाइसेंस के लिए आवेदन

नई दिल्ली:  

Petroleum Reserves In Bihar: बिहार के बक्सर और समस्तीपुर में पेट्रोलियम भंडार होने का अंदेशा सामने आया है. इसके बाद से ओनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation) को पेट्रोलियम भंडार की खोज के लिए बिहार सरकार से भी अनुमति मिल गई है. ओनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation) का अनुमान है कि बक्सर के 52.13 किलोमीटर और समस्तीपुर के 308 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में पेट्रोलियम भंडार हो सकते हैं. क्योंकि इन क्षेत्रों में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत मिले हैं. जल्द ही अत्याधुनिक तरीके से तेल की खोज की जाएगी. 

तेल का भंडार मिलने का अनुमान सत्य
देश के गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai Minister of State for Home Affairs of India) ने कहा है कि बिहार के समस्तीपुर में तेल का भंडार मिलने के अनुमान सत्य होंगे. उन्होंने कहा कि मेरी पेट्रोलियम मिनिस्टर से बातचीत हुई है, जिसके बाद मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि तेल के भंडार का अनुमान सत्य होगा. केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) चाहते हैं कि भारत पेट्रोलियम के क्षेत्र में दूसरे देशों पर आश्रित ना रहे और खुद आत्मनिर्भर बने. इसी कड़ी में पेट्रोलियम भंडार की खोज बड़ी साबित होगी.

ये भी पढ़ेंः सरिया का दाम हुआ धड़ाम, खुद का घर बनवाने का सुनहरा मौका

जल्द होगा सर्वे शुरू
ओनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation) ने बक्सर जिला प्रशासन को इस संदर्भ में पत्र भी भेजा है. साथ ही ओनजीसी ने बिहार के माइन्स और जिओलॉजी डिपार्टमेंट (Mines & Geology Department) को भी पेट्रोलियम पदार्थों की खोज के लाइसेंस के लिए आवेदन दिया है. इसके साथ ही बहुत जल्द पेट्रोलियम भंडार के लिए सर्वे शुरू हो जाएगा.

First Published : 07 Jun 2022, 10:13:15 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.