logo-image

सरिया का दाम हुआ धड़ाम, खुद का घर बनवाने का सुनहरा मौका

Home Construction Materials: घर बनाने के लिए वर्षों की जमापूंजी भी महंगाई की मार के आगे कम पड़ जाती है. अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए अच्छे मौके की तलाश कर रहे हैं तो यह सुनहरा मौका है.

Updated on: 07 Jun 2022, 09:16 AM

highlights

  • इस साल मार्च में सरिया का भाव उच्चतम स्तर पर था
  • बीते महीने अप्रैल से कीमतों में गिरावट का दौर शुरू हुआ
  • शुरुआती जून में सरिया का भाव 45 हजार रुपये प्रति टन 

नई दिल्ली:

Home Construction Materials: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसका भी खुद का घर हो. सर पर छत हो वो भी अपनी इस सपने को पूरा करने में कई बार सालों का समय बीत जाता है. घर बनाने के लिए वर्षों की जमापूंजी भी महंगाई की मार के आगे कम पड़ जाती है. अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए अच्छे मौके की तलाश कर रहे हैं तो यह सुनहरा मौका है. घर बनाने के लिए जरूरी सरिया के भाव में बीते दो महीनों में जबरदस्त गिरावट आई है. 

ब्रांडेड सरिया के भाव में गिरावट
इस साल मार्च में सरिया का खुदरा भाव 85 हजार रुपये प्रति टन पर आ पहुंचा था लेकिन कीमतों में गिरावट के बाद यह अब 45-50 हजार रुपये प्रति टन पर लुढ़क गया है. सरिया की ब्रांडेड कंपनियों के भाव में भी गिरावट देखने को मिली है.

स्टील पर बढ़ी एक्सपोर्ट ड्यूटी
महंगे सरिये की कीमत में कमी आने की मुख्य वजह सरकार द्वारा स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाना माना जा रहा है. स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से घरेलू स्टील के उत्पादों की कीमतें गिरी हैं. वहीं सरिये की कीमत पर भी इसका प्रभाव आया. 

ये भी पढ़ेंः कच्चे तेल का भाव फिर आसमान पर, Petrol- Diesel के नए दाम हुए आज जारी

इतना गिरा कीमतों का ग्राफ
नवंबर 2021 की बात करें तो सरिया की औसत खुदरा कीमत 70,000 रुपये प्रति टन रही थी. दिसंबर में यही कीमत 75,000 रुपये प्रति टन रही. नए साल के शुरुआती महीने जनवरी में सरिया की औसत खुदरा कीमत 78,000 रुपये पर आ गई थी तो फरवरी में 82,000 रुपये प्रति टन और मार्च में यह उच्चतम स्तर 83,000 रुपये प्रति टन पर आ गयी. अप्रैल से कीमतों का गिरावट का दौर शुरू हुआ तो सरिया की खुदरा कीमत 78,000 रुपये प्रति टन अपडेट हुआ. जिसके बाद बीते महीने शुरुआती मई में सरिये की खुदरा कीमत 71,000 रुपये प्रति टन और आखिरी सप्ताह में यह गिर कर 62,000 रुपये प्रति टन पर आ गई. शुरुआती जून में सरिया की कीमत फिलहाल 48,000-50,000 रुपये प्रति टन के स्तर पर आ गई है.