logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Petrol Diesel Rate Today 7 July 2020: सात दिन की स्थिरता के बाद आज फिर महंगा हो गया डीजल, यहां चेक करें नई रेट लिस्ट

Petrol Diesel Rate Today 7 July 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार (7 जुलाई 2020) को डीजल 25 पैसे प्रति लीटर तक महंगा कर दिया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

Updated on: 07 Jul 2020, 07:30 AM

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Rate Today 7 July 2020: सात दिन की स्थिरता के बाद आज यानि मंगलवार को डीजल (Diesel Price Today) की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. हालांकि पेट्रोल (Petrol Price Today) के दाम में लगातार आठवें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार (7 जुलाई 2020) को डीजल 25 पैसे प्रति लीटर तक महंगा कर दिया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. वहीं दूसरी ओर मुंबई और चेन्नई में डीजल क्रमश: 22 पैसे और 19 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने लांच किए 49 और 69 रुपए के दो प्‍लान, फ्री कॉलिंग और डाटा के साथ पाएं कई अन्‍य सुविधाएं

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार (7 जुलाई 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में ग्राहकों को पेट्रोल के लिए क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल का दाम बढ़कर क्रमश: 80.78 रुपये, 79.05 रुपये, 75.89 रुपये और 77.91 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कच्चे तेल में लाल निशान में कारोबार
डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 40.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और 43 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार हो रहा है. सोमवार को MCX पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 15 रुपये की मजबूती के साथ 3,049 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: दिवाली तक 52,000 रुपये के पार जा सकता है सोने का भाव, ब्रोकर्स और ज्वैलर्स जता रहे हैं तेजी का अनुमान

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए ऐतिहासिक क्षण, बाजार पूंजीकरण 11.5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की कीमतें
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.