logo-image

Petrol Diesel Rate Today 3 June 2021: घर से निकलने से पहले चेक कर लें आज किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel Rate Today 3 June 2021: गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल का भाव क्रमश: 94.49 रुपये और 85.38 रुपये प्रति लीटर है.

Updated on: 03 Jun 2021, 07:54 AM

highlights

  • दिल्ली में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 94.49 रुपये और 85.38 रुपये प्रति लीटर 
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100.72 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंची

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 3 June 2021: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता देखी जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल का भाव क्रमश: 94.49 रुपये और 85.38 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100.72 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई है. मुंबई में ही डीजल का दाम भी बढ़कर 92.69 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो कि महानगरों में सबसे अधिक है. गौरतलब है कि मुंबई अकेला ऐसा शहर नहीं है, जहां पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. ठाणे में कुछ दिन पहले पेट्रोल इसी भाव पर पहुंच गया था, जबकि राजस्थान (जयपुर सहित) मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ अन्य शहर, जहां देश में ऑटो ईंधन पर वैट का उच्चतम स्तर है, पहले से ही पिछले कई दिनों से सामान्य पेट्रोल को 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर बिक्री कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: निराशा भरे माहौल में हाउसिंग सेक्टर से आई राहत भरी खबर

राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल का उच्चतम स्तर 105.52 रुपये प्रति लीटर है, जबकि वहां भी डीजल की कीमत 98.32 रुपये प्रति लीटर पर सदी के निशान पर बंद हो रही है. जबकि राजस्थान में सामान्य रूप से उच्च वैट दरों के कारण ईंधन की उच्च खुदरा कीमतें हैं. भारत पाकिस्तान सीमा के पास राज्य के एक छोटे से शहर श्रीगंगानगर में देश में सबसे महंगा ऑटो ईंधन है, क्योंकि उच्च माल ढुलाई के कारण स्टेशनों पर ईंधन प्राप्त करने के लिए भुगतान करना पड़ रहा है. जनवरी और फरवरी के महीने में खुदरा दरों में वृद्धि के माध्यम से देश के कई हिस्सों में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुकी है.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना तो है ही महंगाई ने भी किया जीना दुश्वार, बढ़ गई इतनी कीमतें

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.