logo-image

Petrol Diesel Rate Today 29 June 2020: 1 दिन के ब्रेक के बाद फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें ताजा भाव

Petrol Diesel Rate Today 29 June 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 4 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है.

Updated on: 29 Jun 2020, 07:13 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 29 June 2020: 1 दिन की स्थिरता के बाद आज यानि सोमवार (29 जून 2020) को पेट्रोल-डीजल (Latest Petrol Diesel News) की कीमतों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने आज पेट्रोल 5 पैसे और डीजल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है. बता दें कि रविवार को 21 दिन बाद डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था. साथ ही पेट्रोल की कीमतों को भी स्थिर रखा था. बीते 3 हफ्ते में दूसरी बार रविवार को पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन तनाव के बीच आयात पर पड़ रहा असर, उद्योगों की बढ़ी मुसीबत

मुंबई-कोलकाता में ज्यादा महंगा हुआ डीजल
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 4 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली और चेन्नई में डीजल क्रमश: 13 पैसे प्रति लीटर और 11 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. मुंबई और कोलकाता में डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: यहां जानिए भारतीय स्टेट बैंक में कैसे खोलें पब्लिक प्राविडेंट फंड अकाउंट, पढ़ें पूरी खबर

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक सोमवार (29 जून 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में ग्राहकों को पेट्रोल क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 80.53 रुपये, 78.83 रुपये, 75.64 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर की कीमत चुकानी पड़ रही है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट
डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: करीब 38 डॉलर प्रति बैरल और 40.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को MCX पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 41 रुपये की गिरावट के साथ 2,906 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना से जुड़ा ये नियम 1 जुलाई से बदल जाएगा, जानिए कहीं आप पर भी तो नहीं पड़ रहा है असर

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: जापान के रेस्टोरेंट में भी खुशबू बिखेरेगा उत्तर प्रदेश का ‘काला नमक चावल’

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.