logo-image

Petrol Diesel Price Today 13 July 2020: डीजल पहली बार 81 रु प्रति लीटर के पार, चेक करें आज के रेट

सोमवार को डीजल की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.

Updated on: 13 Jul 2020, 08:44 AM

नई दिल्ली:

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों ने आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. लगातार दूसरे दिन डीजल की कीमतों (Diesel Prices Today) में इजाफा हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को डीजल की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम 81.05 रुपए प्रति लीटर हो गया. हालांकि, पेट्रोल के भाव (Petrol Prices) में कोई इजाफा नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ेंः एमएस धोनी और गौतम गंभीर उस वक्‍त साथ साथ जमीन पर सोते थे, क्‍योंकि...

रविवार को भी बढ़े थे दाम
पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है. बता दें कि रविवार को भी तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था. प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं. इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं. पेट्रोल के दाम में आखिरी बार 29 जून को बदलाव हुआ था. पिछले 5 सप्ताह में डीजल के दाम 25 बार और पेट्रोल के दाम 21 बार बढ़े हैं. 7 जून से अब तक पेट्रोल 9.17 रुपये और डीजल 11.66 रुपये महंगा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः क्या आज सचिन पायलट पर कार्रवाई करेगी कांग्रेस, अविनाश पांडे ने दिए यह संकेत

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान को ध्यान में रख अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीद रहा भारत

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.