logo-image

Petrol Diesel Price Today 12 July 2020: कई दिन तक स्थिर रहने के बाद डीजल फिर हुआ महंगा, फटाफट चेक करें आज के रेट

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के मोर्चे पर आम आदमी को एक बड़ा झटका लगा है. देश में 12 दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में एक बार फिर इजाफा हुआ है.

Updated on: 12 Jul 2020, 08:58 AM

नई दिल्ली:

कई दिनों तक स्थिर कीमतों के बाद रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के मोर्चे पर आम आदमी को एक बड़ा झटका लगा है. देश में 12 दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में एक बार फिर इजाफा हुआ है. सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को डीजल की कीमतों (Diesel Prices) में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. हालांकि, पेट्रोल के दाम (Petrol Prices) में कोई इजाफा नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें: अमिताभ और अभिषेक बच्‍चन के कोरोना पॉजिटिव होने पर क्रिकेटरों ने की जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना, जानिए किसने क्‍या लिखा

जानें अब किस भाव मिल रहा पेट्रोल-डीजल
इस बढ़ोतरी के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर हैं, लेकिन एक लीटर डीजल के लिए अब आपको 80.94 रुपए चुकाने होंगे. शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.78 रुपये प्रति लीटर रहा था.

यह भी पढ़ें: UP में 2 बच्चे वाले ही लड़ पाएं पंचायत चुनाव, केंद्रीय राज्यमंत्री ने लिखा CM योगी को खत

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन को कोरोना के काफी हल्के लक्षण, नानावटी अस्पताल का बयान

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.