logo-image

Petrol Diesel Price: देश में कहीं सस्ता तो कहीं महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, कच्‍चे तेल की कीमतों में उछाल

Petrol Diesel Price: इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है. शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई. इसके बाद भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिला.

Updated on: 07 Jul 2023, 08:19 AM

highlights

  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा
  • भारतीय बाजार में भी ईंधर की कीमतों में हुआ बदलाव
  • कहीं कम तो कहीं ज्यादा हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

New Delhi:

Petrol Diesel Price: अंतराराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के चलते भारतीय बाजार में भी तेल की कीमतों में बदलाव देखने को मिला. शुक्रवार (7 जुलाई) को देश के की शहरों में तेल के दाम बढ़े तो कहीं कम भी हुए. वहीं कुछ शहरों और राज्यों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. तेल कंपन‍ियों की ओर से जारी किए गए पेट्रोल और डीजल के नए रेट के मुताबिक, देश की राजधानी समेत कई शहरों में ईंधन के दाम स्थिर हैं. नोएडा से लेकर बिहार तक तेल के दाम में बदलाव देखने को मिला है.

कच्चे तेल की कीमत 71 डॉलर के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. डब्‍लूटीआई क्रूड ऑयल की कीमतों में दो दिनों से उछाल जारी है. शुक्रवार को WTI क्रूड के दाम में 0.06 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके बाद इसकी कीमत बढ़कर 71.83 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई. जबकि ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में 0.05 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसके बाद ये 76.54 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें: UP: आसमान से टूटा कहर! आकाशीय बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत

देश के प्रमुख महानगरों में ये हैं तेल के दाम

अगर बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके चलते दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. जबकि मायानगरी मुंबई में पेट्रोल का दाम 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. अगर बात करें चेन्नई की तो यहां पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी और MP समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

यूपी के प्रमुख शहरों में ये है ईंधर का रेट

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 96.47 रुपये चुकाने होंगे. जबकि डीजल के लिए ये कीमत 89.66 रुपये है. उधर गोरखपुर में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद यहां पेट्रोल 96.91 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि डीजल 90.09 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 90.14 रुपये प्रति लीटर है. वहीं प्रयागराज में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 96.66 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. जबकि डीजल के लिए ये दाम 89.86 रुपये हैं.

ये भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday: 42 साल के हुए धोनी, लगातार जारी है मिडास टच

राजस्थान और बिहार में घटे तेल के दाम

राजस्थान और बिहार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कटौती दर्ज की गई है. बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल के दाम 18 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं. इसके बाद यहां पेट्रोल 107.24 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि डीजल के लिए ये कीमत 94.04 रुपये है. वहीं राजस्‍थान के जैसलमेर में पेट्रोल के दाम 36 पैसे गिरकर 110.83 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं, जबकि डीजल की कीमतों में 32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है.  इसके बाद यहां डीजल 95.86 रुपये प्रति लीटर हो गया है.