logo-image

Petrol Diesel Price Today: नोएडा और लखनऊ में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, इन शहरों में कम हुए दाम

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को मामूली उतार चढ़ाव देखने को मिला. जहां यूपी के कुछ शहरों में तेल के दाम बढ़ गए तो राजस्थान के कुछ शहरों में तेल की कीमतों में गिरावट हुई है. उधर कच्चे तेल के दाम भी आज मामूली कम हुए हैं

Updated on: 31 Jul 2023, 07:56 AM

highlights

  • कच्चे तेल की कीमतों में आज हुई गिरावट
  • ब्रेंट क्रूड 84.83 तो WTI हुआ 80.50 डॉलर/बैरल
  • नोएडा-लखनऊ में महंगा हुआ तेल

New Delhi:

Petrol Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. सोमवार को भी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. इसी के साथ देश की सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की नई दरें जारी कर दी. इसके मुताबिक, देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है. जबकि कुछ शहरों में तेल के दाम कम भी हुए हैं. नोएडा-ग्रेटर नोएडा और लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों में तेल महंगा हो गया है. जबकि राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत राज्य के कई शहरों में तेल के दाम घटे हैं. हालांकि, देश के प्रमुख चार महानगरों में आज भी तेल की कीमतें स्थिर हैं.

ये भी पढ़ें: Weather update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के इन राज्यों में आज बारिश की उम्मीद, ये है IMD का अलर्ट

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

इंटरनेशन मार्केट में 31 जुलाई को क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट हुई है. डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में आज 0.10 फीसदी की मामूली गिरावट दर्ज की गई. इसी के साथ WTI क्रूड के दाम गिरकर 80.50 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए. जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतों में आज 0.19% की गिरावट आई है और अब ये 84.83 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं.

देश के चार महानगरों में ये हैं तेल के रेट

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगभग पिछले एक साल से कोई बदलाव नहीं हुआ है. सोमवार को भी यहां पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि डीजल की कीमत यहां 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई हैं. जबकि मुंबई में पेट्रोल का भाव 106.31रुपये प्रति लीटर तो डीजल का भाव यहां 94.27 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. उधर कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. कोलकाता में डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 10 पैसे प्रति लीटर की मामूली गिरावट हुई है. इसके बाद यहां पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि डीजल के दाम यहां 9 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद 94.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: स्टुअर्ट ब्रॉड के रिटायरमेंट पर युवराज ने ऐसा क्या लिखा, जो हो गया वायरल

देश के इन शहरों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बढ़ोतरी हुई है. सोमवार को यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 12 पैसे बढ़कर 96.76 रुपये प्रति लीटर हो गई. जबकि डीजल का भाव यहां 11 पैसे चढ़कर 89.93 रुपये प्रति लीटर हो गया. जबकि गाजियाबाद में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्रमशः 14-13 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है. इसके बाद यहां पेट्रोल 96.44 और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि राजधानी लखनऊ में पेट्रोल के दाम 10 पैसे बढ़कर 96.57 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. डीजल की कीमत में यहां 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद डीजल के दाम लखनऊ में 89.76 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. उधर राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 19 पैसे गिरकर 108.48 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि डीजल का भाव यहां 17 पैसे प्रति लीटर गिरकर 93.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है.