logo-image

कम होंगे पेट्रोल- डीजल के दाम! पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने बताई योजना, नई कीमतें जारी

Petrol- diesel Price Today: ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 111.4 डॉलर प्रति बैरल बनी हुई है. ऑपेक बास्केट में तेल की कीमत 114 डॉलर प्रति बैरल बनी हुई है.इसी कड़ी में ताजा अपडेट मिल रही है कि सरकार की नई योजना कीमतों में राहत ला सकती है.

Updated on: 20 May 2022, 08:06 AM

highlights

  • मिश्रित तेल से कम होगा पेट्रोल- डीजल की कीमतों का भार
  • साल 2023 तक पेट्रोल- डीजल के लिए घरेलू उत्पादन पर जोर
  • आज भी पेट्रोल- डीजल की कीमतें बिना बदलाव के हुईं अपडेट

नई दिल्ली:

Petrol- diesel Price Today: इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation Limited) ने शुक्रवार के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों को अपडेट कर दिया है. नई अपडेट के मुताबिक आज भी तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 111.4 डॉलर प्रति बैरल बनी हुई है. ऑपेक बास्केट में तेल की कीमत 114 डॉलर प्रति बैरल बनी हुई है. इसके साथ ही पेट्रोल- डीजल की कीमतों को लेकर ताजा अपडेट मिल रही है कि सरकार की नई योजना कीमतों के बोझ को कम कर सकती है. केंद्रीय पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली (Rameswar Teli) ने संकेत दिए हैं कि अगले साल 2023 तक पेट्रोल की कीमतों को मिश्रित तेल से कम किया जाएगा. सरकार एथेनॉल के मिश्रण वाले तेल को सही विकल्प के रूप में देख रही है.
घरेलू उत्पादन से कम होगा पेट्रोल- डीजल की कीमतों का भार
पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली (Rameswar Teli) ने बताया कि तेल की बढ़ी हुई कीमतों का कारण ग्लोबल मार्केट पर भारत की निर्भरता है. भारत अपनी जरूरत का 83 प्रतिशत तेल इंटरनेशनल मार्केट से आयात करता है, यही वजह है कि ग्लोबल मार्केट का दवाब आम जनता की जेंबे ढ़ीली करवाता है. फिलहाल देश में पेट्रोल- डीजल के विकल्पों को लाने पर सरकार का ध्यान केंद्रित है.

ये भी पढ़ेंः दुनिया भर पर गहराता आर्थिक महामंदी का संकट! Elon Musk भी अब चिंता में 

पेट्रोल- डीजल की कीमतें (Petrol- Diesel Price Today 19 May 2022)

दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत पहले की तरह 105.41 रुपये है. डीजल की कीमत में आखिरी बार 80 पैसे प्रति लीटर का उछाल दर्ज किया गया था, जिसके बाद से यह 96.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम 110.85 रुपये बना हुआ है. वहीं डीजल की कीमत 100.94 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.