News Nation Logo
Banner

मध्यप्रदेश में पेट्रोल और राजस्थान में डीजल पर वसूला जा रहा है सबसे ज्यादा टैक्स

Petrol Diesel News: वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा पेट्रोल से अर्जित उत्पाद शुल्क/उपकर 1,01,598 करोड़ रुपये और डीजल से अर्जित उत्पाद शुल्क 2,33,296 करोड़ रुपये रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Jul 2021, 01:35:54 PM
Petrol Diesel News

Petrol Diesel News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मध्य प्रदेश में पेट्रोल के ऊपर देश में सबसे ज्यादा बिक्री कर या वैट लगाया जाता है
  • अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पेट्रोल के ऊपर सबसे कम वैट लगाया जाता है 

नई दिल्ली :

Petrol Diesel News: पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले 10 दिन से स्थिर हैं लेकिन क्या आपको पता है कि देश का कौन से ऐसे राज्य हैं जहां पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Rate Today) के ऊपर सबसे ज्यादा टैक्स हैं. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि लोकसभा में जानकारी दी है कि कि मध्य प्रदेश में पेट्रोल के ऊपर देश में सबसे ज्यादा बिक्री कर या वैट लगाया जाता है. इसके अलावा राजस्थान में डीजल के ऊपर सबसे ज्यादा टैक्स लगाया जाता है. बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें जुलाई में अपने शिखर पर हैं. बता दें कि पेट्रोल के खुदरा मूल्य में 55 फीसदी और डीजल के मूल्य में फीसदी केंद्र और राज्यों के कर होते हैं. 

यह भी पढ़ें: बिहार पैकेज से सड़क, पुल-पुलियों की 90 परियोजनाओं में हो रहा काम

टैक्स से कितनी हुई कमाई
हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी है कि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा पेट्रोल से अर्जित उत्पाद शुल्क/उपकर 1,01,598 करोड़ रुपये और डीजल से अर्जित उत्पाद शुल्क 2,33,296 करोड़ रुपये रहा है. उनका कहना है कि पेट्रोल और डीजल के आधार मूल्य और केंद्रीय करों की कुल राशि पर राज्यों की सरकारों के द्वारा वैट (मूल्य वर्द्धित कर) लगाया जाता है.  

यह भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण का संसद में दो टूक बयान, आर्थिक संकट के चलते ज्यादा करेंसी नहीं छापेगा केंद्र

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पेट्रोल और डीजल पर सेबसे कम टैक्स 
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश में पेट्रोल और डीजल के ऊपर सबसे कम वैट अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में लगाया जाता है जो कि क्रमश: 4.82 रुपये प्रति लीटर और 4.74 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर 31.55 रुपये प्रति लीटर वैट लगाया जा रहा है तो देश में सबसे ज्यादा है. दूसरी ओर राजस्थान में डीजल के ऊपर 21.82 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगाया जाता है जो कि देश में किसी भी राज्य के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

First Published : 27 Jul 2021, 01:35:54 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.