logo-image

Crude Oil में रही इतनी तेजी, Petrol- Diesel की नई कीमतें जारी

Petrol Diesel Latest Rates Today: पेट्रोल- डीजल के रेट्स हर रोज सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं. पेट्रोल- डीजल के दाम इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के भाव पर निर्भर करते हैं.लंबे समय से क्रूड ऑयल में तेजी के बावजूद भी पेट्रोल- डीजल की कीमतें नहीं बदलीं.

Updated on: 15 Jun 2022, 07:43 AM

highlights

  • पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं
  • क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार हो रहा इजाफा
  • ब्रेंट क्रूड का भाव 121.4 डॉलर प्रति बैरल बना हुआ है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Latest Rates Today: इंडियन ऑयल ने क्रूड ऑयल के बढ़ते भाव के बीच आज के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों को जारी कर दिया है. बुधवार को भी पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं रहा. बता दें पेट्रोल- डीजल की नए रेट्स हर रोज सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं. पेट्रोल- डीजल के दाम इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के भाव पर निर्भर करते हैं, हालांकि लंबे समय से क्रूड ऑयल में तेजी के बावजूद भी पेट्रोल- डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं.

वहीं कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का नुकसान सरकारी तेल कंपनियों को उठाना पड़ रहा है. आखिरी बार पेट्रोल- डीजल की कीमतों में 6 अप्रैल को इजाफा हुआ था, जिसका एक बड़ा कारण इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की बढ़ती कीमत ही था. अभी भी क्रूड की कीमतों में कोई सुधार नहीं है. इसलिए जानकारों का मानना है कि पेट्रोल- डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. ब्रेंट क्रूड (BRENT CRUDE) का भाव 121.4 डॉलर प्रति बैरल जबकि ओपेके बास्केट (OPEC BASKET) में तेल का भाव 120.7 डॉलर प्रति बैरल अपडेट हुआ है.

चार महानगरों में इस कीमत पर बिकेगा आज पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel Price Today On 15 June 2022)

दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Delhi) 96.72 रुपये है. डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Mumbai) 111.35 रुपये प्रति लीटर है. वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 97.28 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

ये भी पढ़ेंः इस साल 8000 सुपर रिच बिजनेसमैन भारत से हो सकते हैं माइग्रेट- रिपोर्ट्स का दावा

कोलकाता में पेट्रोल (Petrol Price In Kolkata) 106.03 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम (Petrol Price In Chennai) 102.63 रुपये है. वहीं डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है. 

अन्य शहरों में पेट्रोल- डीजल के ताजा रेट्स

लखनऊ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Lucknow) 96.57 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 89.76 रुपये प्रति लीटर है.

चंडीगढ़ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Chandigarh) 96.20 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 84.26 रुपये प्रति लीटर है. 

पटना में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Patna) 107.24 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर है.

भोपाल में एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Bhopal) 108.65 रुपये बनी हुई है जबकि डीजल 93.90 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.