News Nation Logo
Banner

आम आदमी को मिली राहत, सरकार के दखल के बाद सस्ते होने लग गए प्याज के दाम

सरकार ने प्याज (Onion Latest News) की आसमान छूती कीमतों के मद्देनजर इसके भंडारण की अधिकतम सीमा तय कर दी है. इसके अलावा निर्यात पर रोक के साथ ही आयात बढ़ाने के भी उपाय किये गये हैं.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Oct 2020, 08:33:01 AM
Onion

प्याज (Onion Latest News) (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के दखल के बाद दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे प्रमुख बाजारों में प्याज (Onion Price) के थोक भाव में 10 रुपये किलो तक की कमी आयी है. सरकारी आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली है. सरकार ने प्याज (Onion Latest News) की आसमान छूती कीमतों के मद्देनजर इसके भंडारण की अधिकतम सीमा तय कर दी है. इसके अलावा निर्यात पर रोक के साथ ही आयात बढ़ाने के भी उपाय किये गये हैं. 

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोना-चांदी खरीदें या बेचें? जानिए यहां

उत्पादक क्षेत्रों में भी कीमतों में आई गिरावट
सरकार के दखल के एक दिन बाद उत्पादक क्षेत्रों में भी कीमतों में नरमी आयी है. उदाहरण के लिये महाराष्ट्र के लासलगांव में इसके भाव में पांच रुपये की गिरावट आयी है और यह 51 रुपये किलो पर आ गया है. लासलगांव एशिया में प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चेन्नई में थोक प्याज की कीमतें 23 अक्टूबर को 76 रुपये प्रति किलोग्राम से कम होकर 24 अक्टूबर को 66 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयीं. इसी तरह, मुंबई, बेंगलुरू और भोपाल में भी दरें 5-6 रुपये प्रति किलो गिरकर क्रमश: 70 रुपये प्रति किलोग्राम, 64 रुपये प्रति किलोग्राम और 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयीं. इन उपभोग बाजारों में दैनिक आवक में कुछ सुधार होने के बाद कीमतों में गिरावट आयी है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार के लिए अच्छी खबर! 8 महीनों में पहली बार 1 लाख करोड़ पार GST कलेक्शन

आजादपुर मंडी में दैनिक आवक बढ़ कर 530 टन से ज्यादा हुई
आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी दिल्ली की आजादपुर मंडी में दैनिक आवक बढ़ कर 530 टन से अधिक हो गयी है. मुंबई में आवक 885 टन से बढ़कर 1,560 टन हो गयी है. दैनिक आवक चेन्नई में 1,120 टन से बढ़ कर 1,400 टन और बेंगलुरु में 2,500 टन से बढ़कर 3,000 टन तक पहुंच गयी है. हालांकि, लखनऊ, भोपाल, अहमदाबाद, अमृतसर, कोलकाता और पुणे जैसे शहरों में अभी आवक नहीं सुधरी है.

First Published : 26 Oct 2020, 08:26:47 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.