News Nation Logo
Banner

Natural Gas के बढ़े दाम, अब CNG- PNG की कीमतें भी डरा रहीं

Natural Gas Price Hike: ताजा जानकारी के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम गेल ने सीएनजी और पीएनजी गैसों को सप्लाई करने वाली कंपनियों के लिए नेचुरल गैस की कीमतों को बढ़ाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 02 Aug 2022, 10:20:22 PM
Natural Gas Price Hike

Natural Gas Price Hike (Photo Credit: Newsnation)

highlights

  • गेल द्वारा बढ़ाई गई नेचुरल गैस की कीमतें कल से ही लागू 
  • भारत को नेचुरल गैस के आयात में भी आ रही है परेशानी

नई दिल्ली:  

Natural Gas Price Hike: गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Gail) ने नेचुरल गैस के दामों में बढ़ोतरी कर दी है, इसके बाद से अब सीएनजी और पीएनजी गैसों की कीमतों के बढ़ने की आशंका भी बढ़ गई है. ताजा जानकारी के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम गेल ने सीएनजी और पीएनजी गैसों को सप्लाई करने वाली कंपनियों के लिए नेचुरल गैस की कीमतों को बढ़ाया है. गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Gail)ने नेचुरल गैस की कीमत में 18 फीसद की बढ़ोतरी की है. दामों में इजाफे के बाद नेचुरल गैस की नई कीमतें अब 10.5 डॉलर प्रति यूनिट हो गई हैं.

बीते सोमवार से ही हो गई हैं नई कीमतें लागू
गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Gail) द्वारा बढ़ाई गई कीमतें बीते सोमवार से ही लागू हो चुकीं हैं. बाजार के जानकारों की मानें तो नेचुरल गैस के बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः Gautam Adani की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा, विश्व के अमीरों में चौथे पायदान पर कायम

सीएनजी (CNG) की कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सीएनजी के भाव बीते एक साल में 74 प्रतिशत के उछाल में रहे,  वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में बीते एक साल में सीएनजी की कीमत में 62 फीसदी का उछाल आया है. वहीं माना जा रहा है कीमतें और बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः ट्रेन के खाने पर इतने फीसदी लगेगी जीएसटी, न्यूजपेपर की सप्लाई पर नहीं लगेगा टैक्स

भारत में नेचुरल गैस के आयात में आ रही बाधा
जानकारी हो कि भारत अपनी तेल की जरूरतों का 50 फीसदी हिस्सा आयात से पूरा करता है. लेकिन पिछले कुछ समय से यूरोपीय देशों की नेचुरल गैस की बढ़ती मांग के कारण भारत को नेचुरल गैस आयात में बाधा आ रही है. 

First Published : 02 Aug 2022, 10:20:22 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.