logo-image

त्योहार पर सस्ती प्याज उपलब्ध कराने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का कहना है कि बफर स्टॉक जारी करके प्याज की कीमतों (Onion Price) को स्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है. प्याज की कीमतों को कम करने के केंद्र सरकार के द्वारा किए गए प्रयास का परिणाम अब सामने आने लग गए हैं.

Updated on: 04 Nov 2021, 10:26 AM

highlights

  • 2 नवंबर तक प्रमुख बाजारों में बफर स्टॉक से कुल 1,11,376.17 टन प्याज की सप्लाई की गई 
  • सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद से कीमतों में 5-12 रुपये प्रति किलो तक की गिरावट

नई दिल्ली:

Onion Latest News: आम आदमी को केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिली है. सरकार ने प्याज (Onion Price) की बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने देशभर के प्रमुख बाजारों में बफर स्टॉक से 1.11 लाख टन प्याज जारी किया है. सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद से प्याज की कीमतों में 5 रुपये से 12 रुपये प्रति किलो तक की गिरावट आई है. सरकार ने प्याज के बफर स्टॉक को दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, रांची, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, चेन्नई, मुंबई, चंडीगढ़, कोच्चि और रायपुर जैसे प्रमुख बाजारों में जारी किया है. साथ ही मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के स्थानीय बाजारों में भी प्याज की सप्लाई की गई है. 

यह भी पढ़ें: दिवाली के मौके पर पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का कहना है कि बफर स्टॉक जारी करके प्याज की कीमतों को स्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है. प्याज की कीमतों को कम करने के केंद्र सरकार के द्वारा किए गए प्रयास का परिणाम अब सामने आने लग गए हैं. मौजूदा समय में देशभर में प्याज का औसत खुदरा मूल्य 40.13 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि थोक बाजार में प्याज 31.15 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 नवंबर तक देश के प्रमुख बाजारों में बफर स्टॉक से कुल 1,11,376.17 टन प्याज की सप्लाई की गई थी. सरकार के इस कदम के बाद देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 44 रुपये प्रति किलोग्राम के आस-पास हो गई है. बता दें कि 20 अक्टूबर 2021 को दिल्ली में प्याज का खुदरा मूल्य 49 रुपये के आस-पास था. 
 
कोलकाता में प्याज का खुदरा मूल्य 17 अक्टूबर 2021 के 57 रुपये से घटकर 45 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है. चेन्नई में भाव 13 अक्टूबर के 42 रुपये से घटकर 37 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है. सरकार के द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भंडारण स्थानों से उठान के लिए 21 रुपये प्रति किलो की दर से बफर प्याज की पेशकश की गई है. मदर डेयरी के सफल बिक्री केंद्र को 26 रुपये किलो की दर पर प्याज की पेशकश की गई है.