News Nation Logo

मोदी सरकार ने प्याज पर लगी स्टॉक लिमिट से कठिनाई झेल रहे कारोबारियों को दी बड़ी राहत

एडवायजरी में कहा गया है कि 23 अक्टूबर को प्याज पर लागू स्टॉक लिमिट के संबंध में सक्षम प्राधिकार ने यह फैसला लिया है कि स्टॉक लिमिट लागू होने से पहले ग्रेडिंग/पैकिंग के लिए मंडी में प्याज खरीद की तारीख से 3 दिन का समय दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Oct 2020, 10:24:56 AM
Onion

Onion (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने थोक व खुदरा कारोबारियों के लिए लागू प्याज (Onion) की स्टॉक लिमिट से उन्हें हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए अब उन्हें ग्रेडिंग/पैकिंग के लिए तीन दिन का समय दिया है जो मंडी में प्याज की खरीद की तारीख से तय होगा. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जारी एक एडवायजरी में कहा गया है कि 23 अक्टूबर को प्याज पर लागू स्टॉक लिमिट के संबंध में सक्षम प्राधिकार ने यह फैसला लिया है कि स्टॉक लिमिट लागू होने से पहले ग्रेडिंग/पैकिंग के लिए मंडी में प्याज खरीद की तारीख से तीन दिन का समय दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने फिर लिया बड़ा फैसला

सरकार ने थोक एवं खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज पर लगा रखी है स्टॉक लिमिट
प्याज के दाम पर लगाम लगाने और उपभोक्ताओं को कफायती कीमत पर प्याज मुहैया करवाने के मकसद से केंद्र सरकार ने थोक एवं खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज का स्टॉक रखने की सीमा तय कर दी है, जिसके अनुसार खुदरा कारोबारी अधिकतम दो टन और थोक व्यापारी अधिकतम 25 टन प्याज का स्टॉक कर सकता है. सरकार ने 31 दिसंबर, 2020 तक की अवधि के लिए प्याज पर स्टॉक लिमिट लगाई है. हालांकि किसी भी आयातक (जो थोक विक्रेता या खुदरा विक्रेता या डीलर भी हो) को प्याज के आयातित स्टॉक पर छूट मिलेगी.

यह भी पढ़ें: मौसमी सब्जियों के दाम घटे लेकिन आलू-प्याज की महंगाई से राहत नहीं

राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी की गई
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि थोक विक्रेताओं/व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि स्टॉक सीमा लागू किए जाने से पहले प्याज की मंडी में खरीद की तारीख से ग्रेडिंग/पैकिंग आदि के लिए तीन दिन का समय दिया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Oct 2020, 10:23:59 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.