logo-image

Cabinet Meeting Today 8 Sep 2021: किसानों को मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, गेहूं, चना समेत इन फसलों की MSP बढ़ी

Cabinet Meeting Today 8 Sep 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं.

Updated on: 08 Sep 2021, 03:55 PM

highlights

  • गेहूं, जौ, चना, मसूर, सैफ्लावर और सरसों की MSP में बढ़ोतरी
  • कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद रबी फसलों के नए रेट जारी
  • गेहूं की MSP में 40 रुपये और चने की MSP में 130 रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली :

Cabinet Meeting Today 8 Sep 2021: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने मार्केटिंग सीजन 2022-23 के लिए रबी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. कैबिनेट ने रबी फसलों गेहूं, जौ, चना, मसूर, सैफ्लावर और सरसों की MSP में बढ़ोतरी कर दी है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद रबी फसलों के नए रेट को जारी कर दिया गया है. गेहूं की MSP में 40 रुपये, चने में 130 रुपये, जौ में 35 रुपये, सैफ्लावर में 114 रुपये, सरसों और मसूर की MSP में 400 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. 

यह भी पढ़ें: SBI ने जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट Free गिफ्ट या कैशबैक के चक्कर में हो सकता है खाली

मार्केटिंग सीजन (2022-23) के लिए रबी फसल की MSP

फसल कीमत
गेहूं   2,015 रुपये
जौ     1,635 रुपये
चना  5,230 रुपये
मसूर दाल 5,500 रुपये
सरसों  5,050 रुपये
सैफ्लावर 5,441 रुपये

कैबिनेट ने टेक्सटाइल सेक्टर के लिए PLI स्कीम को मंजूरी दी

टेक्सटाइल सेक्टर (Textile Sector) के लिए कैबिनेट से प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव स्कीम (PLI-Production Linked Incentive) को मंजूरी मिल गई है. मैनमेड फाइबर अपेरल के लिए 7,000 करोड़ रुपये और टेक्निकल टेक्सटाइल के लिए 4,000 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वस्त्र उद्योग के लिये जितने कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाएं हैं, वह शायद ही पहले कभी उठाये गए हों. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि भारत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपना वर्चस्व दिखा पाएगा.

प्रत्यक्ष रूप से 7.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है. वैश्विक वस्त्र व्यापार में भारत का प्रभुत्व बढ़े इसके लिए पीएलआई स्कीम को मंजूरी दी गई है. उनका कहना है कि 5 साल में 10,683 करोड़ रुपये प्रोत्साहन मुहैया कराए जाएंगे. सरकार के इस फैसले से प्रत्यक्ष रूप से 7.5 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. साथ ही अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा.