News Nation Logo
Banner

लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, दिसंबर तक रहेगा उतार-चढ़ाव

सरकारी तेल कंपनियों ने आज दिल्ली में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया तो डीजल में भी 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Nov 2020, 08:39:26 AM
Petrol Diesel

दिल्ली में रविवार को भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव. (Photo Credit: न्यूज नेशन.)

नई दिल्ली:

यूरोप के कई देशों में कोरोना लॉकडाउन फिर से लगाए जाने से कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी की कगार पर पहुंच गई है. इससे पेट्रो पदार्थों की मांग में भारी कमी आई है. सप्ताहांत में हालांकि क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा. घरेलू बाजार की बात करें तो पेट्रोल-डीजल के दाम में 48 दिनों के विराम के बाद रविवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए. सरकारी तेल कंपनियों ने आज दिल्ली में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया तो डीजल में भी 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की. इस तरह दिल्ली में पेट्रोल 81.46 रुपये पर तो डीजल 71.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.

बीते एक सितंबर के बाद सस्ता ही हुआ था पेट्रोल
बीते अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल की कीमतों में जो आग लगनी शुरू हुई थी, वह बीते एक सितंबर तक जारी रही थी. यदि दिल्ली की बात करें तो यहां बीते 13 किस्तों में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हुआ था. उसके बाद कुछ दिनों तक स्थिर रहने के बाद बीते 10 सितंबर के बाद इसमें ठहर-ठहर कर कमी का रुख था और पिछले महीने इसमें 1.19 रुपये की कमी हो चुकी है. दिल्ली में बीते 25 जुलाई को अंतिम बार डीजल महंगा हुआ था. उसके बाद 31 जुलाई को दिल्ली सरकार ने इस पर वैट कम किया था तो यह प्रति लीटर 8.38 रुपये सस्ता हुआ था. फिर बीते 3 अगस्त से ठहर-ठहर कर इसके दाम में या तो कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे. इससे डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर और सस्ता हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः भारती सिंह के बाद अब हर्ष लिंबाचिया को भी NCB ने किया गिरफ्तार

कच्चे तेल के बाजार में तेजी
यूरोप में चालू नवंबर महीने में पेट्रोल-डीजल के मांग में 15 से 20 फीसदी की कमी आने की संभावना है, क्योंकि यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है. दिसंबर में भी यही हाल रहने की भविष्यवाणी की गई है. इसके बावजूद इस सप्ताहांत क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा. सिंगापुर में भी कल कारोबार बंद होते समय डब्ल्यूटीआई क्रूड के दाम में हल्की तेजी रही. यह 0.52 डॉलर बढ़ कर 42.42 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया. ब्रेंट क्रूड  के दाम में भी 0.76 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई. उस समय इसका भाव 44.96 डॉलर प्रति बैरल था.

यह भी पढ़ेंः चीन के रवैये में झोल, सीमा पर गतिरोध के बीच एलएसी पर लगा रहा रडार

अपने शहर में आज के भाव यूं जानें
पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्टमर आरएसपी स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता आरएसपी लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता एचपी प्राइस लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

First Published : 22 Nov 2020, 08:39:26 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो