News Nation Logo

ईंट और सरिया के दाम जल्द बढ़ने के आसार, बारिश से पहले कर लें तैयारी!

Home Construction Materials: माना जा रहा कि गर्मियों के अंत और बारिश की शुरूआत के साथ ही कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. घर बनाने के लिए जरूरी सामान में ना सिर्फ सरिया के दाम में बढ़ोतरी होगी बल्कि रेत और ईंट के दामों में भी उछाल की आशंका बनी हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 28 Jun 2022, 03:24:43 PM
Home Construction Materials

Home Construction Materials (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • बीते महीनों भवन सामग्री की कीमतों में रही थी गिरावट
  • मानसून की वजह से रेत ईंट के रेट्स में बढ़ोतरी के आसार

नई दिल्ली:  

Home Construction Materials: घर बनवाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सामान के दामों में बहुत जल्द बढ़ोतरी के आसार हैं. अगर आप भी खुद का बनवा रहे हैं तो इसके लिए जरूरी सामान की खरीददारी सही समय पर कर लेनी चाहिए. माना जा रहा कि गर्मियों के अंत और बारिश की शुरूआत के साथ ही कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. घर बनाने के लिए जरूरी सामान में ना सिर्फ सरिया के दाम में बढ़ोतरी होगी बल्कि रेत और ईंट के दामों में भी उछाल की आशंका बनी हुई है.

सरिया के दाम में अभी से होने लगी है बढ़ोतरी 
घर बनवाने के लिए जरूरी सामान सरिया की कीमतों में उछाल का दौर शुरू हो चुका है. इसी के साथ जानकार बताते हैं कि जुलाई के अंत से ही रेत और ईंट के दाम में बढ़ोतरी देखी जाएगी. सरिया के दाम में गिरावट के दौर की बात करें तो अप्रैल से कीमतों का गिरावट का दौर शुरू हुआ था.

ये भी पढ़ेंः गेंहू के बाद अब चावल की बारी! एक्सपोर्ट पर सरकार लेगी बड़ा फैसला

इस साल अप्रैल में सरिया की खुदरा कीमत 78,000 रुपये प्रति टन अपडेट हुआ. जिसके बाद बीते महीने शुरुआती मई में सरिये की खुदरा कीमत 71,000 रुपये प्रति टन और आखिरी सप्ताह में यह गिर कर 62,000 रुपये प्रति टन पर आ गई. शुरुआती जून में सरिया की कीमत 48,000-50,000 रुपये प्रति टन के स्तर पर थीं. जून के आखिरी हफ्ते की बात करें तो यह फिर 55,000 रुपये प्रति टन पर आ गई हैं.

मानसून की वजह से होगी कीमतों में बढ़ोतरी
जानकार बताते हैं कि पिछले महीने भवन निर्माण सामग्री की कीमतें कम होने से बाजार में डिमांड बढ़ी है वहीं डिमांड बढ़ने और मानसून की वजह से रेत ईंट की कीमतों में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाएगा. बारिश के दिनों में नदियों में तेज बहाव के कारण बालू रेत मिलना मुश्किल होगा जिससे कीमतों में इजाफा होगा.

First Published : 28 Jun 2022, 03:24:43 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.