logo-image

Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए खुशखबरी, खेती के लिए मुफ्त में ट्रैक्टर दे रही है ये कंपनी

Coronavirus (Covid-19): टैफे (TAFE) ने कहा कि इस पेशकश के तहत वह जेफार्म सर्विसेज प्लेटफॉर्म के माध्यम से छोटे किसानों की मदद के लिये मुफ्त ट्रैक्टर रेंटिंग सेवाएं दे रही है.

Updated on: 05 Jun 2020, 04:37 PM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (Tractors and Farm Equipment Limited-TAFE) ने मुफ्त ट्रैक्टर रेंटल सेवा (Free Tractor Rental Scheme) के जरिये पिछले दो महीने में एक लाख एकड़ से अधिक जमीन पर खेती में छोटे किसानों की मदद की है. टैफे ने एक बयान में कहा कि इस सेवा की राजस्थान, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में काफी मांग देखने को मिल रही है. कंपनी ने कहा कि इस पेशकश के तहत वह जेफार्म सर्विसेज प्लेटफॉर्म के माध्यम से छोटे किसानों की मदद के लिये मुफ्त ट्रैक्टर रेंटिंग सेवाएं दे रही है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स 307 प्वाइंट चढ़ा, निफ्टी 10,100 के ऊपर बंद

90 दिन के लिए कंपनी की यह पेशकश
कंपनी की यह पेशकश 90 दिनों के लिये है और यह 30 जून 2020 तक उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि अभी तक इस सेवा का लाभ उठाकर छोटे किसान एक लाख एकड़ से अधिक रकबे में खेती कर चुके हैं. कंपनी ने बताया कि इस पेशकश के तहत जेफार्म सर्विसेज प्लेटफॉर्म पर 38,900 मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर्स तथा 1,06,500 अन्य उपकरणों का पंजीकरण हुआ. छोटे किसानों ने इन्हें (TAFE Tractor) जेफार्म सर्विसेज के माध्यम से किराये पर लिया. कंपनी ने छोटे किसानों के बदले किराये का भुगतान अपनी तरफ से ट्रैक्टर व उपकरण मालिकों को किया. इससे छोटे किसानों के साथ ही ट्रैक्टर मालिकों को भी लाभ हुआ.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने फसल लोन के ब्याज को लेकर लिया बड़ा फैसला

कंपनी का कहना है कि लॉकडाउन के कारण किसानों को ट्रैक्टर किराए पर देने में कुछ बाधाएं पैदा हुई थीं लेकिन मुफ्त किराये की योजना उनके कृषि कार्यों को पूरा करने के लिए एक उचित समय पर आई हैं.