logo-image

दिल्ली में रिकॉर्ड 82 रुपए के पास पहुंचा डीजल, पेट्रोल की कीमतें स्थिर

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने रविवार को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिससे डीजल के दाम बढ़कर 81.94 रुपए हो गया है. हालांकि तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों (Petrol Prices Today) में कोई बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 26 Jul 2020, 08:43 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Prices) के मोर्चे पर आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम 15 पैसे बढ़कर रिकॉर्ड 82 रुपए के करीब पहुंच गया है. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने रविवार को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिससे डीजल के दाम बढ़कर 81.94 रुपए हो गया है. हालांकि तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों (Petrol Prices Today) में कोई बदलाव नहीं किया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज एक लीटर पेट्रोल का भाव 80.43 रुपए और एक लीटर डीजल का भाव रिकॉर्ड 81.94 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

यह भी पढ़ेंः बाढ़ ने उत्तरी बिहार में बरपाया कहर, 10.61 लाख लोग प्रभावित, रेल और सड़क मार्ग बंद

21 दिन से नहीं बढ़ा पेट्रोल
बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ा रही हैं. पेट्रोल की बात करें तो इसमें बीते 21 दिनों से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी. डीज़ल की कीमतें बढ़ने से अब रोजमर्रा की चीज़ें महंगी हो रही हैं. माल ढुलाई का भाड़ा बढ़ने से फल-सब्जियों की कीमत में उछाल आना तय है. वहीं, एफएमसीजी वस्तुओं की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली रजोकरी फ्लाईओवर पर जानलेवा हादसा, तेज रफ्तार ट्रक ने ली ACP ट्रैफिक की जान

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ेंः चीन ने रचा दूसरा 'करगिल'! इस बार पाकिस्‍तान पर्दे के पीछे

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.