News Nation Logo
Banner

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया बड़ा बयान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि कोई भी तेल की कीमतों की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है, लेकिन हमने अनुमान लगाया है कि जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें स्थिर होंगी. भारत में भी कीमतों में स्थिरता आ जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Jun 2020, 04:10:11 PM
Dharmendra Pradhan

धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पर लगातार निशाना साधे हुए है. कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को ‘अन्यायपूर्ण’ करार दिया है. उन्होंने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के समय इस वृद्धि को तत्काल वापस लेकर देश की जनता को राहत प्रदान करने का नरेंद्र मोदी सरकार से आग्रह किया है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: हफ्ते के पहले दिन गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 210 प्वाइंट लुढ़का

अप्रैल-मई के दौरान देश में पेट्रोल की मांग में 70 से 80 फीसदी की गिरावट: धर्मेंद्र प्रधान
वहीं इन सबके बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री (Minister of Petroleum & Natural Gas) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा है कि दुनियाभर की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) भी बेहद चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) के कारण ऊर्जा उद्योग (Energy Industry) कठिन समय से गुजर रहा है. उन्होंने कहा कि अप्रैल-मई के दौरान देश में पेट्रोल की मांग में 70 से 80 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी, जिसका सीधा असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ा था.

यह भी पढ़ें: शुगर एक्सपोर्टर्स को बड़ा झटका, लॉकडाउन की वजह से लक्ष्य से कम हुआ निर्यात

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्थिरता आने के साथ ही घरेलू बाजार में भी कीमतों में आएगी स्थिरता
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में फिर से तेल की मांग बढ़ने लग गई है. उन्होंने कहा कि कोई भी तेल की कीमतों की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है, लेकिन हमने अनुमान लगाया है कि जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें स्थिर होंगी. भारत में भी कीमतों में स्थिरता आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: मिल्क पाउडर इंपोर्ट से किसानों को होगा बड़ा नुकसान, घरेलू डेयरी उद्योग ने जताई चिंता

आज दिल्ली में पेट्रोल से भी महंगा हो गया डीजल
बता दें कि 1 दिन की स्थिरता के बाद आज यानि सोमवार (29 जून 2020) को पेट्रोल-डीजल (Latest Petrol Diesel News) की कीमतों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने आज पेट्रोल 5 पैसे और डीजल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 4 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली और चेन्नई में डीजल क्रमश: 13 पैसे प्रति लीटर और 11 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. मुंबई और कोलकाता में डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा, देखें VIDEO

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक सोमवार (29 जून 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में ग्राहकों को पेट्रोल क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 80.53 रुपये, 78.83 रुपये, 75.64 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर की कीमत चुकानी पड़ रही है.

First Published : 29 Jun 2020, 04:07:57 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×