News Nation Logo

Crude Rate Today: कच्चे तेल में फिर लौटी तेजी, 2 फीसदी उछला ब्रेंट क्रूड

Crude Rate Today: जानकार बताते हैं कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की सेहत में सुधार के संकेत मिलने और कोरोना टीकाकरण अभियान जोर पकड़ने से तेल की खपत मांग में बढ़ोतरी की उम्मीदों से कीमतों में तेजी लौटी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Mar 2021, 07:42:04 AM
Crude Rate Today

Crude Rate Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत और टीकाकरण अभियान तेज होने से तेल की खपत मांग में बढ़ोतरी की उम्मीद
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में बढ़ोतरी होने के बावजूद 12 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ

नई दिल्ली:

Crude Rate Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में फिर कच्चे तेल में तेजी लौटी है. कच्चे तेल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन मजबूत बढ़त के साथ कारोबार चल रहा था और बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 69 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ था. कच्चे तेल के दाम इजाफा होने से देश में पेट्रोल और डीजल की महंगाई और बढ़ने की आशंका बनी हुई है. देश में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर बना हुआ है. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (us oil price) के दाम में जोरदार बढ़ोतरी होने के बावजूद 12 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जानकार बताते हैं कि वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) की सेहत में सुधार के संकेत मिलने और कोरोना वायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccine) अभियान जोर पकड़ने से तेल की खपत मांग में बढ़ोतरी की उम्मीदों से कीमतों में तेजी लौटी है.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) में 74 फीसदी FDI पर सीताराम येचुरी ने दिया ये बड़ा बयान

विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड (Brent Crude Oil Price) के मई डिलीवरी अनुबंध में गुरुवार को बीते सत्र से 2.09 फीसदी की तेजी के साथ 69.32 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के अप्रैल अनुबंध में बीते सत्र से दो फीसदी की तेजी के साथ 65.73 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल था.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की मांग जोर पकड़ी, जानिए क्या है नया मामला

घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल का दाम स्थिर
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल (Petrol Rate Today) के दाम क्रमश: 91.17 रुपये, 91.35 रुपये, 97.57 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बने हुए हैं. डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपये, 84.35 रुपये, 88.60 रुपये और 86.45 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 07:42:04 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.